Sunday, February 24, 2019

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 फरवरी से 24 फरवरी 2019 तक , क्लिक करे और पढ़े


साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 फरवरी से 24 फरवरी 2019 तक , क्लिक करे और पढ़े 




1. केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई ई-टूरिस्ट (पर्यटक) वीज़ा व्यवस्था, कितने देशों के लिए लागू कर दी गई है?
a.    166
b.    170
c.    176
d.    186


2. भारतीय वायुसेना के लिये पहली बार पश्चिमी वायु कमान के ऑटर्स स्क्वाड्रन ने किस विमान में संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक ऑपरेशन शुरू किया?
a.    मिग-29
b.    मिराज
c.    सुखोई
d.    डॉर्नियर-228


3. पुलवामा हमले के बाद भारत के किस नगर के उद्यमियों ने पाकिस्तान से चमड़ा न खरीदने का फैसला लिया है?
a.    गाज़ियाबाद
b.    बरेली
c.    आगरा
d.    चित्रकूट


4. हाल ही में अमेरिका में किस कारण से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आपातकाल घोषित किया गया?
a.    गिरती अर्थव्यवस्था के कारण
b.    मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार निर्माण
c.    देश में करंसी की कमी
d.    रूस के साथ संबंधों में तनाव


5. गैर सरकारी संस्था ‘सेव द चिल्ड्रेन’ द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष युद्ध के कारण विश्व भर में कितने बच्चे मारे जाते हैं?
a.    50 हज़ार
b.    एक लाख
c.    डेढ़ लाख
d.    दो लाख

6. पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए किस देश के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान' से नवाज़ा है?
a.    सऊदी अरब
b.    इराक
c.    ईरान
d.    भूटान


7. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में किस देश से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    अमेरिका


8. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने केंद्र सरकार को कितने हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है?
a.    18,000 करोड़ रुपये
b.    48,000 करोड़ रुपये
c.    28,000 करोड़ रुपये
d.    38,000 करोड़ रुपये


9. निम्न में से कौन सा देश 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया?
a.    अर्जेंटीना
b.    भारत
c.    चीन
d.    जापान


10. भारत और किस देश ने हाल ही में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्ता कार्यसमूह गठित करने पर सहमत हुए हैं?
a.    इराक
b.    पाकिस्तान
c.    मोरक्को
d.    चीन



उत्तर :

1. a. 166
विवरण: केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई ई-टूरिस्ट (पर्यटक) वीज़ा व्यवस्था, 166 देशों के लिए लागू कर दी गई है. हाल ही में, सरकार ने ई-वीज़ा व्यवस्था में कई संशोधन कर इसे और उदार बनाते हुए पर्यटकों के और अधिक अनुकूल बनाया है.

2. d. डॉर्नियर-228
विवरण: भारतीय वायुसेना के लिये पहली बार पश्चिमी वायु कमान के ऑटर्स (Otters) स्क्वाड्रन ने डॉर्नियर-228 विमान में संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक ऑपरेशन शुरू किया. विमान की पायलट स्क्वाड्रन लीडर कमलजीत कौर और उनकी सह-पायलट स्क्वाड्रन लीडर राखी भंडारी ने सिरसा में सफलतापूर्वक पैरेलल टैक्सी ट्रैक पर विमान को उड़ाया और उतारा.

3. c. आगरा
विवरण: पुलवामा हमले के बाद ताजनगरी आगरा के उद्यमियों ने पाकिस्तान ने चमड़ा न खरीदने का फैसला लिया है. आगरा की कुल लेदर खपत का 25 फीसदी हिस्सा पाकिस्तान से आता है.

4. b. मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार का निर्माण
विवरण: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की. डोनाल्ड ट्रम्प ने यह घोषणा की कि मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार का निर्माण करने और अवैध आव्रजकों से देश की रक्षा के लिए यह जरूरी कदम है.

5. b. एक लाख
विवरण: विश्व के प्रसिद्ध गैर सरकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन इंटरनेशनल’ द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में कहा गया कि युद्ध और उसके प्रभाव की वजह से हर साल कम से कम एक लाख बच्चों की मौत हो जाती है. 

6. a. सऊदी अरब
विवरण: पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान' से नवाज़ा है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें यह सम्मान दिया.

7. d. अमेरिका
विवरण: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है. गौरतलब है कि अमेरिकी तेल खरीदने के लिए सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी द्वारा किया गया यह पहला वार्षिक अनुबंध है.

8. c. 28,000 करोड़ रुपये
विवरण: आरबीआई ने केंद्र सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है. इससे पहले आरबीआई ने मार्च 2018 में सरकार को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था और यह लगातार दूसरा साल है जब वह सरकार को अंतरिम लाभांश देगा.

9. a. अर्जेंटीना
विवरण: अर्जेंटीना 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया. आईएसए, सौर संसाधन संपन्न देशों का समूह है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम में है. इस संगठन का उद्देश्य 2030 तक करीब 1,000 गीगावॉट की सौर ऊर्जा मुहैया कराना है.

10.  c. मोरक्को
विवरण: भारत और मोरक्को ने आतंकवाद से लड़ने के लिए संयुक्त कार्य समूह के गठन पर भी सहमत हुए जिसमें सीमा पार से आतंकवाद, आतंकी वित्त पोषण और आतंकवादियों की भर्ती से निपटना शामिल है.