Sunday, February 3, 2019

यूपी पुलिस में पहली बार बड़े पैमाने पर हुआ फेरबदल , 166 दरोगा और 75 कांस्टेबल का हुआ ट्रांसफर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी पुलिस में पहली बार बड़े पैमाने पर हुआ फेरबदल , 166 दरोगा और 75 कांस्टेबल का हुआ ट्रांसफर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



तीन साल से एक ही थाना क्षेत्र में जड़ जमाए 166 दरोगा को एसएसपी कलानिधि  ने इधर से उधर कर दिया। वहीं, थानों पर तैनात 75 हेड कॉन्स्टेबलों को भी यूपी-100 से अटैच कर दिया गया है। अगले चरण में थानेदारों के तबादलों की सूची तैयार की जा रही है। राजधानी में पहली बार पुलिस महकमे में इतने बड़े पैमाने पर फेरबदल किया गया है। 

पुलिस सूत्रों का कहना है कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर चौकी प्रभारियों की गतिविधियों पर करीब महीनेभर से नजर रखी जा रही थी। एसएसपी कलानिधि नैथानी की विशेष निगरानी टीम की रिपोर्ट में पाया गया कि ज्यादातर दरोगा ऐसे हैं जिनकी इलाके में खासी पैठ है। पुलिसिया कार्रवाई के अलावा इलाके के लोगों के व्यक्तिगत मामलों में भी इनका हस्तक्षेप रहता है। चुनाव के दौरान पार्टियों के लिए एजेंट और वोटरों को बटोरने का काम करने वाले स्थानीय लोगों से जानकारी लेने पर पता चला कि थानेदार से लेकर चौकी प्रभारी तक वोटरों को मोड़ने में खासी भूमिका निभाते हैं। 

टीम की रिपोर्ट पर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सभी थानों में तीन साल से ज्यादा समय बीता चुके दरोगा को उस क्षेत्र से हटाकर दूसरे थानों की चौकियों पर तैनात कर दिया गया। 

एसएसपी का कहना है कि ट्रांसफर और पोस्टिंग इस हिसाब से की गई है कि जिले के एक छोर वाले थाने का दरोगा दूसरे छोर वाले थाने पर तैनात हो जाए। इससे लोकसभा चुनाव तक उन्हें पैठ बनाने का मौका नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगले चरण में ऐसे थानेदारों का तबादला किया जाएगा जो थाने पर एक साल से ज्यादा समय बिता चुके हैं।