Wednesday, February 6, 2019

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती :: सिपाही बनने के लिए लाइन में बीएड-बीटेक युवा , सिपाही के पद के लिए12वीं पास है अर्हता ,युवकों से ज्यादा उच्च शिक्षित युवतियां कर रहीं आवेदन ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती :: सिपाही बनने के लिए लाइन में बीएड-बीटेक युवा , सिपाही के पद के लिए12वीं पास है अर्हता ,युवकों से ज्यादा उच्च शिक्षित युवतियां कर रहीं आवेदन ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



सिपाही बनने के लिए अर्हता 12वीं पास है, लेकिन बीएड और बीटेक डिग्री वाले भी कतार में लगे हैं। सिपाही की नौकरी के लिए कई पोस्ट ग्रेजुएट अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है। .
सिपाही भर्ती में यह सामने आ रहा है और खास बात यह है कि आवेदन करने वाले युवकों की तुलना में युवतियां अधिक शिक्षित हैं। शारीरिक परीक्षा में अभ्यास न होने के कारण अधिकांश युवतियां दौड़ में सफल नहीं हो पा रही हैं।.
युवा उच्च शिक्षा की डिग्री लेकर घूम रहे हैं, मगर सरकारी नौकरी नहीं मिल रही। वर्तमान में जारी पुलिस सिपाही भर्ती में प्रदेशभर के युवक-युवतियों ने आवेदन किए। सिपाही भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है। बावजूद इसके सिपाही की नौकरी के लिए शिक्षक और इंजीनियर की डिग्री लेने वाले लाइन में लगे हैं। बीएड और बीटेक डिग्री धारक भी सिपाही भर्ती में शामिल होने के लिए लालायित हैं। युवकों के मुकाबले उच्च शिक्षित युवतियों की संख्या अधिक है। बड़ी संख्या में युवतियों ने सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा तो पास कर ली, लेकिन शारीरिक परीक्षा में 80 फीसदी तक युवतियां फेल हो गईं।.

मेरठ में चल रही पुलिस भर्ती परीक्षा में उच्च शिक्षित युवा शामिल हो रहे हैं। ' हिन्दुस्तान.

पुलिस भर्ती के नोडल अधिकारी सीओ दिनेश कुमार शुक्ला ने बताया कि सिपाही के लिए आवेदन करने वाली छह युवतियां बीटेक और बीएड पास हैं। वहीं, 50 फीसदी आवेदक युवतियां एमए, एमएससी, एमकॉम पास हैं। सरकारी नौकरी की इच्छा युवतियों को सिपाही भर्ती की ओर खींच लाई। .