Sunday, January 6, 2019

69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा :: अराजकता भी भेंट चढ़ी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा, प्रदेश में सॉल्वर गैंग के 24 लोग गिरफ्तार , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा :: अराजकता भी भेंट चढ़ी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा, प्रदेश में सॉल्वर गैंग के 24 लोग गिरफ्तार , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 










उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में भी काफी अराजकता रही। लखनऊ के साथ ही प्रयागराज, कानपुर व मुरादाबाद से सॉल्वर गिरोह के सदस्यों को पकड़ा गया। इनमें 23 युवक व एक युवती भी शामिल है। एसटीएफ ने सभी को गिरफ्तार कर लिया है। मेरठ के साथ ही मुरादाबाद में इसका पेपर आउट होने की सूचना थी।


प्रदेश में सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के दौरान डिवाइस से नकल कराने और दूसरे के स्थान पर पेपर देने वाले गैंग के 24 लोग पकड़े गए। एसटीएफ ने ऐसे लोगों के खिलाफ धरपकड़ अभियान तेज कर रखा है। इसी बीच मेरठ व मुरादाबाद में पेपर व उत्तर परीक्षा के दौरान ही वाट्सएप पर वायरल होने से सूचना से अधिकारियों में खलबली मच गई। इसकी सूचना पर तुरंत सक्रिय एसटीएफ ने संबंध में कुछ लोगों को पकड़कर पूछताछ शुरू कर दी।

मुरादाबाद से युवती सहित चार गिरफ्तार
मुरादाबाद में पुलिस ने सहायक अध्यापक परीक्षा में छापामारी करते सॉल्वर गैंग के एक महिला समेत चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से फर्जी आइडी कार्ड, मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस समेत अन्य उपकरण मिले हैं। पुलिस दावा कर रही है कि पेपर लीक और सॉल्वर गैंग के जरिए परीक्षा में सेंधमारी करने की तैयारी कर रहे थे। चार आरोपितों के खिलाफ मझोला थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया है। गैंग के सरगना की धरपकड़ को टीमें छापामारी कर रही है। मुरादाबाद में गैंग को एक महिला आपरेट कर रही थी।

एसएसपी जे रविन्दर गौड ने बताया कि सहायक अध्यापक परीक्षा कराने के लिए मुरादाबाद में 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसमें 27 लाख 87 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा से पहले ही पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम सॉल्वर गैंग पर काम कर रही थी। पुलिस को इनपुट मिला था कि सॉल्वर गैंग ने मुरादाबाद के कई सेंटरों को हैक कर लिया है। सुरक्षा की ड्यूटी के साथ मझोला, कोतवाली और नागफनी पुलिस की एक टीम बनाकर सॉल्वर गैंग पर लगा दी गई थी। क्राइम ब्रांच को भी सॉल्वर गैंग की गतिविधि जानने के लिए लगाया था। पुलिस की टीम ने सबसे पहले नागफनी के अम्बिका इंटर कालेज में छापा मारा, यहां से महेंद्र पुत्र जयपाल सिंह, देवेंद्र सिंह पुत्र भोला सिंह निवासीगण धनसुरपुर थाना असमौली, सम्भल को पकड़ लिया, जो पेपर सॉल्व करने के लिए लगे हुए थे। टीम ने मझोला थाना क्षेत्र के साईं कन्या विद्या इंटर कालेज में छापामार कर रश्मि पत्नी अंकित निवासी हिमगिरी कालोनी सिविल लाइन को पकड़ा, जो इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस से पेपर हल कर रही थी। रश्मि ने अपना फोटो महिला अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र पर लगवा रखा था। बाद में पुलिस की टीम ने पारकर इंटर कालेज में छापा मारा। वहां से नवीन कुमार पुत्र हरपाल सिंह निवासी ग्राम मंगुपुरा थाना रजबपुर अमरोहा को पकड़ लिया है। सभी के कब्जे से पुलिस ने फर्जी प्रवेश पत्र, वोटर आइडी तथा इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस बरामद की गई। पुलिस ने सभी आरोपितों के खिलाफ मझोला थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया है।


नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए -