यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, क्लिक करे और करे डाउनलोड

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, क्लिक करे और करे डाउनलोड 






यूपी बोर्ड (UP Board) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेट शीट (UP Board Date Sheet 2019) जारी कर दी है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर डेट शीट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं दो मार्च को सम्पन्न होंगी। उन्होंने कहा कि कुल 58 लाख छह हजार नौ सौ बाईस परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

सात फरवरी से शुरू होगी परीक्षाएं

उपमुख्यमंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि दोनों परीक्षाएं सात फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं। हाईस्कूल की परीक्षा 14 कार्य दिवस पूरी होकर 28 फरवरी को, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 कार्य दिवस में पूरी होकर दो मार्च को समाप्त होगी। पहले यह परीक्षा दो महीने से अधिक चलती थी और कई सौ करोड़ रुपये खर्च होते थे। उन्होंने बताया कि इस बार विद्यार्थियों को आधार से भी लिंक किया गया है, जिससे किसी दूसरे के स्थान पर बैठकर परीक्षा देना संभव नहीं होगा। पहली बार परीक्षा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार होगी।

नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार बेहद कड़े इंतजाम किए हैं। कापी बदली न जा सके, इसके लिए परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका का क्रमांक और रोल नंबर हर पृष्ठ पर लिखना होगा। इसके साथ ही चार करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग होगी। परीक्षा की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। केंद्रों पर भी नकल रोकने के लिए सीसीटीवी व अन्य इंतजाम किए गए हैं। परीक्षाओं (UP Board Exam) में नकल रोकने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं। प्रदेश में कुल 1314 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील और 448 केन्द्रों को अति संवेदनशील माना गया है।



Previous Post Next Post