Wednesday, January 23, 2019

08 सवाल हल करने वाले अभ्यर्थी को दिए 80 नम्बर , नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की भर्ती में बड़े पैमाने पर घोटाले की साजिश , 139 कापियों के अंक में अंतर मिला , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

08 सवाल हल करने वाले अभ्यर्थी को दिए 80 नम्बर , नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की भर्ती में बड़े पैमाने पर घोटाले की साजिश , 139 कापियों के अंक में अंतर मिला , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की भर्ती में बड़े पैमाने पर घोटाले की साजिश को अफसरों ने नाकाम कर दिया। अधिकारियों ने ओएमआर शीट की रैंडम जांच कराकर परीक्षा आयोजित करने वाली केरल की कंपनी के फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। परीक्षा कराने वाली कंपनी मैयर्स किटको के निदेशक और मैनेजिंग डायरेक्टरों के खिलाफ हुसैनगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। मिशन निदेशक ने कंपनी को काली सूची में डालने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखकर गुजारिश की है। परीक्षा रद्द कर दी गई है। .

एनएचएम के तहत राज्य एवं जनपद स्तर पर संविदा के 62 तरह के पदों का विज्ञापन निकाला। इन पदों पर कुल 1984 भर्ती की जानी है। इसके लिए आठ मंडलों में नौ नवम्बर को लिखित परीक्षा हुई। परीक्षा में 59 हजार 424 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। .

तीन प्रतियों में थी ओएमआर शीट: एनएचएम निदेशक पंकज कुमार का कहना है कि परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए उत्तर पुस्तिका में तीन प्रति वाली ओएमआर शीट की व्यवस्था की गई थी। .

प्रथम (मूल कॉपी) ओएमआर शीट एजेंसी, दूसरी प्रति (ऑफिस कॉपी) एंव तृतीय शीट परीक्षार्थियों को प्रदान की गई। द्वितीय प्रति (ऑफिस कॉपी) को सीलबंद बक्से में संबधित मण्डल की ट्रेजरी, जिलाधिकारी कार्यालय में सुरक्षित रखवाया गया। उन्होंने बताया कि परीक्षा की पारदर्शिता के लिए जिलों के स्थान पर मण्डल में परीक्षा कराई गई थी। जिलाधिकारी की टीम ने परीक्षा की निगरानी की थी।.

जांच में पकड़ी एजेंसी की करतूतें: 11 नवम्बर से ओएमआर शीट की स्कैनिंग शुरू हुई। 16 नवम्बर को परिणाम घोषित किया गया। 1984 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया। शक के आधार पर एनएचएम अधिकारियों ने उत्तीर्ण 562 अभ्यर्थियों की कापियों की जांच कराने का फैसला लिया। परीक्षा परिणाम की ट्रेजरी में जमा ऑफिस कापी से मिलान कराई गई। .

139 कापियों के अंक में अंतर मिला। इनमें 47 कापियों में नम्बरों में बहुत ज्यादा छेड़छाड़ का पता चला। मसलन ऑफिसर कापी में अभ्यर्थी ने पांच सवाल हल किए। उसे एजेंसी ने कापी में 80 नम्बर दे दिए थे। इसी तरह 10 प्रश्न हल करने वाले अभ्यर्थी को 60 नम्बर दिए गए थे। .

नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए -