Monday, December 24, 2018

कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पास, कोमा में जाने वाले पुलिसकर्मी को मिलेगा असाधारण पेंशन का लाभ , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पास, कोमा में जाने वाले पुलिसकर्मी को मिलेगा असाधारण पेंशन का लाभ , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्ताव पास हुए। बैठक में प्रदेश के पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा मिला है।  अब ड्यूटी के वक्त किसी गंभीर दुर्घटना में कोमा में जाने वाले पुलिसकर्मी को असाधारण पेंशन का लाभ मिलेगा। अब तक दिवंगत होने की स्थिति में ही असाधारण पेंशन दी जाती थी।

इसके अलावा बुंदेलखंड विकास बोर्ड और पूर्वांचल विकास बोर्ड के गठन का प्रस्ताव भी पास हो गया है। दोनों बोर्ड के सीएम अध्यक्ष होंगे। जबकि 2 उपाध्यक्ष होंगे। 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे। दोनों बोर्ड में 2 एक्सपर्ट भी होंगे। दोनों बोर्ड का 3 साल के लिए गठन होगा।

इसके अलावा GST में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के गठन का प्रस्ताव पास किया गया है। इसमें सीएम अध्यक्ष होंगे, 3 नामित उपाध्यक्ष और 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे। 3 महीने में बोर्ड की बैठकें होंगी।

2019-20 के लिए बनाई गई आबकारी नीति को कैबिनेट की मंजूरी दे दी है। आबकारी विभाग में राजस्व हानियों पर योगी सरकार ने रोक लगा दी है।
कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने राजस्व हानियों को रोक दिया है। 5 हजार करोड़ पिछली सरकारों में हर साल कुछ लोगों की जेब में जा रहा था। शराब की दुकानों का आवंटन लाटरी से होगा।

60 फीसदी दुकानों का नवीनीकरण होगा। आबकारी मंत्री ने कहा कि नई पालिसी में पिछले साल की कमियों को दूर किया गया है। साल 2017-18 में 10,118 करोड़ रुपये राजस्व आबकारी विभाग को मिला। 2018-19 में 15,005 करोड़ रुपये का राजस्व आबकारी विभाग को मिला। बीते साल 48 फीसदी का राजस्व लाभ आबकारी विभाग को बढ़ा है।

नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए -