Saturday, December 8, 2018

आईटीआई प्रशिक्षु अब ऑनलाइन परीक्षा देंगे ,प्रदेश में है करीब 300 सरकारी और 2750 निजी आईटीआई , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

आईटीआई प्रशिक्षु अब ऑनलाइन परीक्षा देंगे ,प्रदेश में है करीब 300 सरकारी और 2750 निजी आईटीआई  , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




प्रदेश के सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के चार लाख प्रशिक्षु अगले साल से ऑनलाइन परीक्षा देंगे। सरकार ने मध्य प्रदेश की तरह यहां भी आईटीआई में ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को अपना लिया है। .

इसके लिए व्यावसायिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा लेने के लिए निजी एजेंसियों की तलाश शुरू कर दी है। फिलहाल विभाग परीक्षा लेने की जिम्मेदारी टाटा कंसलटेन्सी सर्विस (टीसीएस) को देने के बारे में गंभीरता पूर्वक विचार कर रहा है। आईटीआई प्रशिक्षुओं की ऑनलाइन परीक्षा कराने से प्रशिक्षुओं के परिणाम जल्दी आ जाएंगे। जल्द ही उन्हें प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र मिल जाएगा, ताकि वे जल्द रोजगार पाने योग्य हो जाएं। .

प्रदेश में करीब 300 सरकारी और 2750 निजी आईटीआई हैं। इनमें करीब चार लाख बच्चे हर साल परीक्षा में बैठते हैं। .

इन प्रशिक्षुओं की ऑनलाइन परीक्षा कराने की पहल इस साल की शुरुआत में की गई। व्यावसायिक शिक्षा विभाग के सचिव भुवनेश कुमार अपने मातहतों की टीम के साथ मध्य प्रदेश के आईटीआई में ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था का जायजा लेने भोपाल पहुंचे। .

टीम ने रिपोर्ट बनाकर केन्द्र सरकार की सहमति के लिए भेजी। ऑनलाइन परीक्षा पर अपनी सहमति देने से पहले केन्द्र सरकार ने प्रदेश के सभी आईटीआई की ग्रेडिंग की। ग्रेडिंग में नम्बर एक से पांच तक तय किए जाने थे। इस ग्रेडिंग में केवल रायबरेली स्थित महिला आईटीआई ही केन्द्र के मानकों पर खरा उतरा। महिला आईटीआई को 3.52 नम्बर मिले। इसलिए इस महिला आईटीआई को अपने ही स्तर पर प्रैक्टिकल कराने की अनुमति दी गई। बाकी सभी आईटीआई में प्रैक्टिकल दूसरे स्थानों से आए प्रशिक्षकों से कराने के निर्देश दिए गए। इसके बाद ही केन्द्र सरकार ने सभी आईटीआई की परीक्षा ऑनलाइन कराने को प्रदेश सरकार को हरी झंडी दी। .



नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी आधिकारिक एप    
प्ले स्टोर से भी Govtjobtsup सर्च करके कर सकते हैं डाउनलोड