Saturday, December 8, 2018

शिक्षामित्रों को मिला 'टीचर' बनने का बड़ा मौका, 22 हजार अभ्यर्थियों ने किया TET क्वालिफाई , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

शिक्षामित्रों को मिला 'टीचर' बनने का बड़ा मौका, 22 हजार अभ्यर्थियों ने किया TET क्वालिफाई , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




नियुक्ति की मांग लेकर लंबे समय से लड़ाई कर रहे यूपी के करीब 50 हजार शिक्षामित्रों के लिए 2019 की शिक्षक भर्ती परीक्षा बड़ा मौका लेकर आई है. इस शिक्षक भर्ती में करीब 50 हजार शिक्षामित्र अपनी किस्मत का दरवाजा खोल सकते हैं. हाल ही में जारी यूपी टीईटी के रिजल्ट में सूबे के करीब 22 हजार शिक्षामित्रों ने क्वालिफाई किया है. जाहिर है यह सभी शिक्षामित्र 20 दिसंबर तक चलने वाले सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के पंजीकरण में आवेदन जरूर करेंगे.


इनके अलावा मई 2018 की सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में 34311 शिक्षामित्रों ने आवेदन किया था जिसमें से 7224 उत्तीर्ण हुए. इस तरह 2018 की भर्ती में पहले से टीईटी क्वालिफाई करीब 27 हजार अभ्यर्थी अब भी शिक्षक बनने की दौड़ में हैं. अगर पहले के टीईटी क्वालिफाई और 2018 में टीईटी क्वालिफाई शिक्षामित्रों की संख्या देखें तो यह करीब 50 हजार हो जाती है. आगामी शिक्षक भर्ती में बेसिक शिक्षा विभाग ने किसी तरह की कटऑफ नहीं रखी है.


इनमें करीब 59 हजार अभ्यर्थी ऐसे थे जो पहले से टीईटी उत्तीर्ण थे, लेकिन 2018 की शिक्षक भर्ती परीक्षा में कटऑफ अंक निर्धारित थे इसलिए सिर्फ 41556 के करीब अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हो पाए. 2018 की शिक्षक भर्ती 68,500 पदों के लिए थी. ऐसे में जितने भी अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए थे उन सभी को नौकरी मिल गई.

इसके अलावा शिक्षामित्रों को उम्र में छूट भी दी है. बता दें कि 60 साल की उम्र तक के शिक्षामित्र भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इतना ही नहीं शिक्षामित्रों को मेरिट बनाते समय 25 अंक तक का भारांक भी दिया जाना है. अगर इस समीकरण को देखें तो आने वाली सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा शिक्षामित्रों के लिए बड़ी अवसर लेकर आई है. आगामी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन 6 जनवरी को होना है.




नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी आधिकारिक एप    
प्ले स्टोर से भी Govtjobtsup सर्च करके कर सकते हैं डाउनलोड