प्रदेश में बीते सवा साल में शिक्षकों के 1.37 लाख पदों में से तिहाई भी नहीं भरे , 25 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का समायोजन हुआ था निरस्त , दो चरण में भर्ती की तैयारी थी लेकिन पहली भर्ती ही फंसी , शिक्षकों की कमी के कारण स्कूली बच्चों का हो रहा नुकसान , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

प्रदेश में बीते सवा साल में शिक्षकों के 1.37 लाख पदों में से तिहाई भी नहीं भरे , 25 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का समायोजन हुआ था निरस्त  , दो चरण में भर्ती की तैयारी थी लेकिन पहली भर्ती ही फंसी ,  शिक्षकों की कमी के कारण स्कूली बच्चों का हो रहा नुकसान , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




शिक्षक भर्ती के विवादों में घिरा बेसिक शिक्षा विभाग सवा साल में शिक्षकों के 1.37 लाख खाली पदों में से एक तिहाई भी नहीं भर सका। अफसरों की नाकामी के कारण एक ओर जहां स्कूलों में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है वहीं दूसरी ओर लाखों युवा बीटीसी, टीईटी करने के बावजूद टीचरी के लिए भटक रहे हैं।.

25 जुलाई 2017 को 1.37 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन सहायक अध्यापक पद पर सुप्रीम कोर्ट से निरस्त होने के बाद परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में एकसाथ इतनी बड़ी संख्या में पद खाली हो गए। सरकार ने दो चरणों में 68500-68500 पदों पर भर्ती का निर्णय लिया।.

इसके लिए पहले अक्तूबर 2017 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) कराई गई और उसके बाद अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में संशोधन करते हुए 9 जनवरी 2018 को 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ। योग्य शिक्षकों की भर्ती के लिए सरकार ने लिखित परीक्षा कराने का फैसला किया। लेकिन परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अफसरों ने सरकार की मंशा पर पानी फेर दिया। लिखित परीक्षा में इतने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई की हाईकोर्ट को सीबीआई जांच के आदेश देने पड़ गये। वैसे तो परीक्षा में सफल 41556 अभ्यर्थियों में से अधिकांश को नियुक्ति मिल चुकी है। लेकिन सीबीआई जांच के आदेश ने नवनियुक्त शिक्षकों की नींद उड़ा दी है। बेसिक शिक्षा विभाग की नाकामी का ही नतीजा है कि सवा साल का समय बीतने के बावजूद 1.37 लाख रिक्त पदों में से बमुश्किल 41556 पद भरे जा सके हैं।.

नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी आधिकारिक एप    
प्ले स्टोर से भी Govtjobtsup सर्च करके कर सकते हैं डाउनलोड



Previous Post Next Post