Friday, July 13, 2018

अब इन सरकारी नौकरियों के लिए देनी होगी कंप्यूटर की डिग्री और डिप्लोमा

अब इन सरकारी नौकरियों के लिए देनी होगी कंप्यूटर की डिग्री और डिप्लोमा





प्रदेश सरकार ने समूह-ग और ख की नौकरियों के पद जैसे कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक व सभी ऐसी सरकारी सेवाओं और पदों के लिए कंप्यूटर में उच्च योग्यता वाले डिप्लोमा और डिग्री को भी मान्य कर दिया है। 

अभी तक ऐसे पदों के लिए केवल डीओईएसीसी (डोयक) सोसायटी का प्रमाण पत्र ही मान्य था। डोयक सोसायटी का नया नाम निलिट है यानी नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रानिक्स एंड इन्फारमेशन टेक्नालाजी। अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक मुकुल सिंहल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।
आदेश के अनुसार व्यावहारिक कठिनाइयों के मद्देनजर सीसीसी प्रमाण पत्र एवं उसकी समकक्ष अर्हता को और स्पष्ट कर दिया गया है। फैसले के अनुसार कंप्यूटर में उच्च योग्यता वाले जैसे कंप्यूटर में डिप्लोमा, डिग्री, पीजीडीसीए, बीसीए, एमसीए तथा ग्रेजुएशन या उच्च डिग्री जैसे बीए, बीएससी, बीटेक, एमएससी, एमबीए में कंप्यूटर एक विषय के रूप में या एक सेमेस्टर में कंप्यूटर कोर्स करने वाले अभ्यर्थी भी इन पदों के लिए अर्ह माने जाएंगे।

 सिंहल ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों और सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे शासन के इस फैसले का पूरी तरह से पालन कराना सुनिश्चित करें।  

नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी आधिकारिक एप    
प्ले स्टोर से भी Govtjobtsup सर्च करके कर सकते हैं डाउनलोड