Saturday, July 28, 2018

अगर कर रहें हैं नौकरी की तलाश तो अवश्य रखें इन बातों का ध्यान

अगर कर रहें हैं नौकरी की तलाश तो अवश्य रखें इन बातों का ध्यान



समुचित विकास के लिए यह आवश्यक होता है कि हर किसी को समय की रफ़्तार के साथ तालमेल बैठाने की कोशिश करनी चाहिए तभी सर्वाइव कर पाएंगे. यह बात पूरी तरह करियर के फील्ड में भी लागू होती है. आजकल इंम्प्लॉयर्स की जरूरतें बदल चुकी हैं. यदि सही जॉब कि तलाश है तो हर दृष्टिकोण से खुद का मेकओवर करना होगा. इस मेकओवर में अपनी स्किल्स को बेहतर बनाना बहुत जरूरी है. आजकल लोग जल्दी से जल्दी जॉब पाने की होड़ में महंगा से महंगा कोर्स तो कर लेते हैं, लेकिन जब इन कोर्सो से मिले तजुर्बे की बात आती है, तो वे उस पर बिलकुल फिट नहीं बैठते. यही वजह है कि आज के समाज में डिग्रीधारी तो बहुत हैं, लेकिन मार्केट में उनके लिए सही जॉब नहीं हैं. अगर पिछले साल के मार्केट में जॉब अपौरचुनिटी को देख़ें तो 2017 तथा 2018 में नौकरी बाजार सुस्त रहा. जॉब के लिहाज यह साल अच्छा रहने वाला है.अगर आप इस वर्ष किसी नौकरी की तलाश में हैं तो कुछ जरुरी स्किल्स को अपने अन्दर डेवलप करने की कोशिश कीजिये ताकि आपको अपने जरुरत के हिसाब से जॉब मिल सके.
हमेशा डेटा को ध्यान में रखें – चाहे आप किसी भी क्षेत्र से जुड़े हों या फिर किसी भी क्षेत्र में काम करना चाहते हों, आपको हमेशा डेटा पर बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए. सेल्स, ऑपरेशंस, फाइनेंस या टेक्नोलॉजी सहित कई अन्य क्षेत्रों में डेटा का महत्व बहुत ज्यादा होता है. हर जगह आपका सामना डेटा से होगा और आपको इसको जूझना होगा. अगर आप वास्तव में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको अपने अन्दर डेटा को समझने, फिल्टर करने और विभाजित करने में सक्षमता का विकास करना  पड़ेगा.ऐसा करने से आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी.
प्रोडक्टिव आइडियाज सोचते रहें – आज के समय में सिर्फ समस्याओं का समाधान ही काफी नहीं है बल्कि नित्य नए प्रोडक्टिव आइडियाज क्रिएट करना तथा उसके अनुरूप काम करना और अपने काम से जिस संस्थान में आप काम कर रहे हैं, उसको प्रॉफिट दिलाना जरुरी है तभी आप किसी इंस्टिट्यूट या कंपनी में लम्बे समय तक टिक सकते हैं तथा प्रोमोशन और सैलरी हाइक पा सकते हैं.यदि आप चुनौतियों का सामना करने से घबराते नहीं हैं और अपने टार्गेटेड ग्रुप की समझ रखते हैं तो आप आसानी से अपना कोई भी प्रोडक्ट बना सकते हैं. वैसे सिर्फ प्रोडक्ट के बारे में सोंच लेना ही काफी नहीं होता है. किसी भी ऑर्गेनाइजेशन के लिए उसका असली वैल्यू तभी होता है जब आप उसे सही मायने में लागू करने में सफल हो जाएं.इसके लिए प्रोडक्ट पर खर्च का अनुमान, निवेश का समय और अपेक्षित रिटर्न का भी ब्यौरा देना पड़ेगा. इस लिए इन सभी चीजों की भी सही और पर्याप्त जानकारी रखें.
पैसों के मामले में सचेत रहें तथा समझौता करना सीखें – इस दुनिया में सब कुछ पैसों पर ही टिका हुआ है.जब बात नए नौकरी की हो या फिर पुरानी नौकरी बचाने की हो, दोनों ही स्थितियों में आपको पैसों के मामलों में समझौता करना पड़ सकता है. इसके अलावा एक बार नौकरी चले जाने पर कंपनियां कम कीमत पर आपको अप्वाइंट करेंगी. कॉस्ट-कटिंग के नाम पर छंटनी तो आम बात है ही. इसलिए हमेशा कंपनी की आय और खर्च के बारे में गंभीरता से जानें और समझें. अपने इर्द गिर्द के माहौल को भलीभांति समझने की कोशिश करें. कंपनी के काम करने की प्रक्रिया,मार्केट में उसकी स्थिति तथा उसकी कुल पूँजी आदि के विषय में भी अच्छी तरह जाँच पड़ताल कर लें. अपना एक स्टैण्ड रखें तथा कंपनी को यह विश्वास दिलाने की कोशिश करें कि अपने काम से आप हमेशा उसे प्रॉफिट में रखने की कोशिश करेंगे. इसके लिए आपको यह साबित करना होगा कि आखिर कंपनी आपको ज्यादा सैलरी पर क्यों रखे ? एक बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी कंपनी आपको तभी बहुत अच्छा पैकेज देगी जब आप अपने काम से उसे प्रॉफिट में रखेंगे.
सेलिंग क्वालिटी को धीरे धीरे डेवलप करें – अगर आपने मार्केटिंग या सेल्स की पढ़ाई नहीं की है तो कोई बात नहीं. इसके लिए चिंतित होने कि आवश्यकता नहीं है लेकिन हमेशा ध्यान रखिये कि आपको भी कुछ बेचना ही है, उसे चाहे जिस रूप में बेंचे. आपको इसका स्पष्ट उदाहरण देखने को इन्टरव्यू के दौरान ही मिल जायेगा. वहां आपको यह साबित करना होगा कि आप औरों से बेहतर कैसे हैं ? इसलिए अपनी सेल्स स्किल को सुधारने की यथा संभव कोशिश कीजिये.
नेतृत्व क्षमता का विकास करें – यदि आप अपने प्रोफेशनल लाइफ में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो अपने अन्दर नेतृत्व क्षमता का विकास अवश्य करें. किसी कंपनी में अपना एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो हमेशा इनिसिएटिव लें. काम मिलने का इंतजार नहीं करें. खुद काम की डिमांड करें तथा उसको भलीभांति बेहतर रीजल्ट के साथ पूरा करें. मैनेजर होने का मतलब यह नहीं कि आप अपने टीम पर अपना हुक्म चलायें बल्कि आपको अपनी टीम को साथ लेकर चलना चाहिए. लोगों के लिए एक आदर्श बनें. अपने निजी लक्ष्य से पहले टीम के सामूहिक लक्ष्य और हित को हमेशा ध्यान में रखें. 
अतः अगर आप एक नौकरी तलाश रहे हैं तो अवश्य इन बातों पर गौर करें. अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो आपको अपनी मनचाही जॉब पाने से कोई नहीं रोक सकता.


नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी आधिकारिक एप
    प्ले स्टोर पर सर्च करें Govtjobtsup और डाउनलोड करें