रेलवे : 90 हजार पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा के बारे में विशेष जानकारी, क्लिक कर जाने।

रेलवे : 90 हजार पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा के बारे में विशेष जानकारी, क्लिक कर जाने


90 हजार पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा, समान नंबर आए तो इस उम्मीदवार को मिलेगी नौकरी


रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए खाली पड़े 90 हजार पदों परीक्षा आयोजित कराने वाला है। हाल ही में रेलवे ने उम्मीदवारों के लिए एप्लिकेशन स्टेटस लिंक भी जारी कर दिया था। परीक्षा में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं अब ऐसे में उम्मीदवार इसकी तैयारियों में जुट गए हैं।



रेलवे को इन 90 हजार पदों के लिए करीब 2.37 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए थे। उम्मीदवारों की इतनी संख्या के बाद संभव है कि एक ही पद के लिए दो या उससे ज्यादा उम्मीदवारों के नंबर एक समान हों। ऐसे में सवाल उठता कि ऐसी स्थिति में किस उम्मीदवार का चयन किया जाएगा

दरअसल, रेलवे ने इस सवाल का जवाब भी नोटिफिकेशन में साफ दिया है कि अगर दो या दो से ज्यादा उम्मीदवारों के मेरिट में एक समान नंबर आए तो आयु के आधार पर सेलेक्शन होगा। जिस उम्मीदवार की उम्र ज्यादा होगी उसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

साथ ही रेलवे ने यह भी स्पष्ट लिखा कि रेल भर्ती बोर्ड केवल पैनलबद्ध उम्मीदवारों के नाम की सिफारिश करता है और उनकी नियुक्ति का प्रस्ताव केवल संबंधित रेल प्रशासन ही करेगा। बता दें कि रेलवे ने अभी तक आधिकारिक रूप से किसी तारीख का ऐलान नहीं किया है लेकिन जो शुरुआती रिपोर्ट है उसके मुताबिक परीक्षा सितंबर, अक्टूबर और नवंबर महीने में हो सकती है। इस परीक्षा के बाद दिसंबर और जनवरी में उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा भी होगी।

रेलवे में करीब 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है। ग्रुप सी और ग्रुप डी के लगभग 90 हजार खाली पद हैं। इनमें लोको पायलट टेक्निशियन के कुल 26,502 पदों पर भर्ती होनी है जिसमें से लोको पायलट के 17,673 पद और टेक्निशियन के 8,829 पद शामिल हैं। 


नौकरियों से सम्बन्धित सही, सटीक व विश्वशनीय जानकारी सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी आधिकारिक एप    
प्ले स्टोर से भी Govtjobtsup सर्च करके कर सकते हैं डाउनलोड


Previous Post Next Post