Sunday, May 27, 2018

यूपी लोक सेवा आयोग भर्तियों की सीबीआई जाँच में हुआ बड़ा खुलासा , भर्ती परीक्षाओ में मेडिकल की आड़ में अफसर बन गए कई अभ्यर्थी , किया गया बड़ा लेनदेन , अब चिह्नित अफसरों से पूछताछ की तैयारी में सीबीआई , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 यूपी लोक सेवा आयोग भर्तियों की  सीबीआई जाँच में हुआ बड़ा खुलासा , भर्ती परीक्षाओ में मेडिकल की आड़ में अफसर बन गए कई अभ्यर्थी , किया गया बड़ा लेनदेन , अब चिह्नित अफसरों से पूछताछ की तैयारी में सीबीआई , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर   




लोक सेवा आयोग की भर्तियों में भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच कर रही सीबीआई मेडिकल सर्टिफिकेट के नाम पर इंटरव्यू में ‘खेल' करने वालों के करीब पहुंच चुकी है। टीम इसमें शामिल आयोगकर्मियों ने कुछ अभ्यर्थियों से पूछताछ करेगी। संदिग्ध मेडिकल सर्टिफिकेट की जांच भी कराई जाएगी।

प्रतियोगियों ने मार्च में सीबीआई से शिकायत की थी कि पीसीएस, लोअर, आरओ-एआरओ समेत सपा शासनकाल के दौरान हुई अन्य भर्तियों के इंटरव्यू में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से मेडिकल सर्टिफिकेट दिलवाए गए। नियम है कि इंटरव्यू तिथि से पूर्व कोई अभ्यर्थी मेडिकल सर्टिफिकेट देकर इंटरव्यू में शामिल होने में असमर्थता जताता है तो उसे छूट मिल जाती है।

इंटरव्यू प्रक्रिया समाप्त होने के बाद किसी एक तिथि पर ऐसे अभ्यर्थियों का इंटरव्यू अलग बोर्ड गठित कर करवाया जाता है। प्रतियोगियों के मुताबिक भर्तियों के भ्रष्टाचार में लिप्त रहे आयोग के कुछ लोगों ने ऐसा इसलिए किया ताकि ऐसे अभ्यर्थियों की पहचान आसानी से हो जाए। और उन्हें अधिक नंबर देकर चुन लिया जाए। अब तक की जांच में इस ‘खेल' में इंटरव्यू से पूर्व अभिलेखों का सत्यापन करने वालों की भूमिका संदिग्ध मिली है। सीबीआई ने सपा शासनकाल के दौरान हुई भर्तियों के उन अभ्यर्थियों का ब्योरा जुटाया है, जिन्होंने मेडिकल सर्टिफिकेट दिए थे।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें