यूपी लोक सेवा आयोग भर्तियों की जाँच कर रही सीबीआई ने किये 50 से अधिक पीसीएस चयनितो के रिकॉर्ड सील , एफआईआर के बाद सीबीआई की सबसे बड़ी टीम पहुंची आयोग के दफ्तर , क्लिक करे और देखे पूरी खबर

यूपी लोक सेवा आयोग भर्तियों की जाँच कर रही सीबीआई ने किये  50 से अधिक पीसीएस चयनितो के रिकॉर्ड सील , एफआईआर के बाद सीबीआई की सबसे बड़ी टीम पहुंची आयोग के दफ्तर , क्लिक करे और देखे पूरी खबर  




उप्र लोकसेवा आयोग के कई पूर्व और वर्तमान अधिकारी, चयन प्रक्रिया में अनुचित लाभ पाने वाले पीसीएस अधिकारी फंसने की कगार पर हैं। आयोग के खिलाफ पांच मई को दिल्ली में एफआइआर दर्ज करने के बाद सीबीआइ ने मंगलवार को सबसे बड़ा जांच अभियान चलाया। एसपी राजीव रंजन के नेतृत्व में 30 से अधिक अफसरों और फोरेंसिक विशेषज्ञों ने आयोग में संदिग्ध रिकार्ड को सील करके कब्जे में लिया है। वहीं, 50 से अधिक पीसीएस चयनितों के सभी रिकॉर्ड सील किये गए हैं, कंप्यूटर से कुछ डाटा भी लिए। भर्तियों में धांधली के दोषी लोगों की गिरफ्तारी की योजना भी टीम ने बना ली है। 

सीबीआइ अफसरों के आयोग में पहुंचते ही वहां ड्यूटी पर मौजूद अधिकारी व कर्मचारी सकते में आ गए। हालांकि टीम के आने की भनक उन्हें पहले से थी। प्रशासनिक भवन में पहुंचे जांच अधिकारियों ने अपने प्लान के अनुसार अलग-अलग परीक्षाओं संबंधित विभाग में पहुंचकर प्रभारियों से आवश्यक रिकार्ड तलब कर लिए। पीसीएस 2015 के संदिग्ध चयनितों और टॉपरों की मूल कापियां समेत सभी अन्य रिकार्ड अपने कब्जे में ले लिए हैं। कुछ महत्वपूर्ण रिकार्ड देने में आयोग कर्मियों ने आनाकानी की और शीर्ष न्यायालय की गाइड लाइन का हवाला दिया तो टीम ने कड़ाई से पेश आते हुए उक्त रिकार्ड हासिल कर लिए। 

सूत्र बताते हैं कि सीबीआइ ने 50 से अधिक पीसीएस चयनितों के रिकार्ड सील कर दिए हैं। उन्हें कब्जे में ले लिया गया है। लोअर सबॉर्डिनेट 2013 की जांच में आवश्यक मूल अभिलेख भी कब्जे में ले लिया है। सीबीआइ के एसपी राजीव रंजन ने आयोग के सचिव जगदीश और परीक्षा नियंत्रक से भी पूछताछ की। सुबह 11 बजे से देर शाम तक टीम आयोग में ही रही। पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल यादव की ओर से मनमाने ढंग से नियुक्त हुए सेक्शन प्रभारियों, कंप्यूटर विभाग के प्रभारी और परीक्षा विभाग के प्रभारी से अलग-अलग पूछताछ की। 

आधा दर्जन अधिकारियों को समन भेजा: सीबीआइ ने आयोग के आधा दर्जन अधिकारियों को समन जारी किया है। इन सभी को पूछताछ को कैंप कार्यालय बुलाया गया है। सूत्र बताते हैं कि वहीं पर पीसीएस 2015 के संदिग्ध चयनितों को उसी दिन बुलाया जाएगा, दोनों का सामना कराने के बाद गिरफ्तारी की संभावना है। 
आयोग में देर रात तक डटे रहे सीबीआइ अधिकारी: 
सीबीआइ का आयोग में जमावड़ा कई दिनों तक होने की संभावना है। पीसीएस 2015 में अभ्यर्थियों का गलत तरीके से चयन, स्केलिंग व मॉडरेशन की आड़ में चहेतों पर अंकों की बौछार तथा नियमों से छेड़छाड़ का अभिलेखीय प्रमाण हासिल करने को जांच टीम देर रात तक आयोग में डटी रही। आयोग के अधिकारियों व कर्मचारियों को रोके रखा गया।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post