Sunday, September 3, 2017

बदलाव :: यूपी लोक सेवा आयोग बदलेगा पीसीएस मेंस परीक्षा का पैटर्न , आईएस की तरह का होगा परीक्षा पैटर्न

बदलाव :: यूपी लोक सेवा आयोग बदलेगा पीसीएस मेंस परीक्षा का पैटर्न , आईएस की तरह का होगा परीक्षा पैटर्न 





उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस मेन्स परीक्षा का पैटर्न संघ लोक सेवा आयोग की आईएएस मेन्स की तरह करने की कवायद भी तेज हो गई है। इस मसले पर आयोग की बैठक में इस माह निर्णय होने की पूरी संभावना है।इसके बाद बदलाव संबंधी प्रस्ताव प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। 

पिछले दिनों मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस मसले पर चर्चा हुई थी। आयोग के सचिव जगदीश ने इस बैठक में जानकारी दी थी कि बदलाव संबंधी प्रस्ताव आयोग के विचारधीन है। बकौल सचिव इस मसले पर इस माह फैसला होने की उम्मीद है।पिछले साल 17 दिसंबर को इलाहाबाद में हुई राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्षों की स्टै¨डग कमेटी की बैठक में पैटर्न एक समान करने पर सहमति बनी थी। 

कमेटी का स्पष्ट तौर पर मानना था कि दोनों परीक्षाओं का पैटर्न एक होने से प्रतियोगी छात्रों को तैयारी करने में सहूलियत होगी। आयोग की मंशा पीसीएस 2017 से पैटर्न में बदलाव करने की थी। आईएएस मेन्स के मुताबिक, पाठ्यक्रम तय करने के लिए आयोग में विशेषज्ञों की कार्यशाला भी हुई लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण हो रही देरी की वजह से पीसीएस 2017 का विज्ञापन इस बदलाव के बिना ही जारी करना पड़ा।


डाउनलोड करें हमारी एन्ड्रायड एप गूगल प्ले स्टोर से



उत्तर प्रदेश में आने वाली समस्त सरकारी नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -