Monday, July 24, 2017

Daily Current Affairs - 21 जुलाई 2017

दैनिक सम-सामयिकी (Daily Current Affairs) - 21 जुलाई 2017

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए हमारे ब्लाग व हमारी एन्ड्रायड एप पर रोज़ के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स उपलब्ध कराने की सुविधा का प्रारम्भ किया गया है।

 



रोज़ाना पढ़ें और पसन्द आए तो शेयर करें :- 

केंद्रीय कृषि मंत्री ने नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) के गुणवत्ता चिह्नलोगोको लांच किया:
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने 20 जुलाई 2017 को कृषि भवन, नयी दिल्ली में नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) के गुणवत्ता चिह्नलोगोको लांच किया।


राष्ट्रपति ने ओडिशा के पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का उद्घाटन किया:
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि औपनिवेशिक आकाओं द्वारा लिखित इतिहास को लोक और प्रेरक इतिहासकारों की तुलना में अधिक विश्वसनीय समझा जाता है और शिक्षाविदों को स्वदेशी स्रोतों पर ध्यान देने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए दिशानिर्देश तैयार किये गए:
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के कार्यान्वयन के लिए दिशानिर्देश तैयार किए हैं।

रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित हुए:
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेता 71 वर्षीय रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 3.34 लाख मतों के अंतर से हराया। कोविंद को 65.65 फीसदी वोट हासिल हुए हैं।

पर्यावरण मंत्रालय ने 3 राज्यों में जलवायु परिवर्तन अनुकूलनता के लिए परियोजनाओं को अपनी मंजूरी दी:
राजस्थान, गुजरात और सिक्किम द्वारा वित्त पोषण के लिए प्रस्तुत विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को पर्यावरण मंत्रालय के सचिव अजेय नारायण की अध्यक्षता में जलवायु परिवर्तन की राष्ट्रीय संचालन समिति (एनएएफसीसी) ने मंजूरी दी।

'
नेबर इन आर्म्स' नामक पुस्तक लांच की गयी:
लैरी प्रेस्लेर द्वारा लिखित नेबर इन आर्म्स: ऐन अमेरिकन सीनेटर्स क्वेस्ट फॉर डिसआर्मामेण्ट इन अ नुक्लिएर सबकांटिनेंट' को पेंगुइन रैंडम हाउस प्रकशित किया है।

ग्रामीण विकास मंत्रालयआजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजनाशुरू करेगा:
ग्रामीण विकास मंत्रालय, दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत एक नई उप-योजना की शुरूआत करेगा, जिसका नाम "आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना" (एजीवाई) होगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) शुरू की गयी:
केन्द्रीय वित्त, रक्षा, और कारपोरेट मामलों के मंत्री ने अरूण जेटली 21 जुलाई 2017 को दिल्ली में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया।


सभी सेवाओं को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -