Wednesday, June 14, 2017

युवाओं के लिए खुशखबरी : अब 30 साल तक भरें एस0एस0सी0 – सी0जी0एल0 का फार्म

युवाओं के लिए खुशखबरी : अब 30 साल तक भरें एस0एस0सी0 – सी0जी0एल0 का फार्म


कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा (सीजीएल) में शामिल दस केंद्रीय मंत्रलयों और विभागों के असिस्टेंट पद की आयु सीमा में इजाफा कर दिया गया है। 

अभी तक आयु सीमा 18-27 वर्ष थी, जिसे बढ़ाकर 18 से 30 वर्ष कर दिया गया है। 


 
जाहिर है कि इस इजाफे के बाद अधिकतम आयु सीमा से वंचित हजारों प्रतियोगियों को परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।एसएससी ने सीजीएल के पोस्ट कोड एच और आई के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय मंत्रलयों और विभागों के असिस्टेंट पद की आयु सीमा बढ़ाई है।

पोस्ट कोड एच के तहत सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्लूयनल, डिपार्टमेन्ट ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एण्ड इनफार्मेशन, चुनाव आयोग, मिनिस्ट्री ऑफ पार्लियामेंट्री अफेयर्स तथा उप राष्ट्रपति सचिवालय का असिस्टेंट पद आता है।

पोस्ट कोड आई में डाइरेक्टेट ऑफ फारेंसिक साइंस सर्विस, पर्यारण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रलय, मिनिस्ट्री ऑफ माइंस, मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल, तथा नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का असिस्टेंट पद शामिल है।

इन विभागों में असिस्टेंट पद की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होने के कारण काफी संख्या में प्रतियोगी आवेदन से वंचित हो रहे थे।

 सीजीएल 2017 परीक्षा के लिए इन दिनों ऑन लाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। अब यह प्रतियोगी आवेदन कर भर्ती में शामिल हो सकेंगे। हालिया जारी नोटिस में कहा गया है कि इंटेलिजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेक्शन अफसर पद पर दिव्यांगों का चयन नहीं होगा।

पहले भी बढ़ी थी आयु सीमा

एसएससी ने सीजीएल 2017 का नोटिफिकेशन 16 मई को जारी किया था।

इसके एक दिन बाद नोटिस जारी कर सेंट्रल एक्साइज में इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर (प्रिवेंटिव अफसर), इंस्पेक्टर (एग्जामिनर) और इंस्पेक्टर पोस्ट की आयु सीमा को 18 से 27 से 18 से 30 वर्ष कर दिया गया था।