अब एक साथ करें दो फुल टाइम डिग्री कोर्स, UGC ने जारी कीं गाइडलाइंस, विश्वविद्यालयों को दिया यह आदेश

 

अब एक साथ करें दो फुल टाइम डिग्री कोर्स, UGC ने जारी कीं गाइडलाइंस, विश्वविद्यालयों को दिया यह आदेश



विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि विद्यार्थियों को एक साथ दो डिग्री हासिल करने में सहूलियत देने के लिए वे नियमों में परिवर्तन करें। यूजीसी ने गत अप्रैल में उस प्रस्ताव को अनुमति दे दी थी जिसमें विद्यार्थियों को दो फुल टाइम डिग्री एक साथ हासिल करने के लिए उन्हें दो कार्यक्रमों में साथ-साथ पढ़ाई की अनुमति दी गई है। इस संबंध में दिशानिर्देश शुक्रवार को जारी किया गया।




यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को लिखे एक पत्र में कहा, 'सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया गया था कि वे अपने वैधानिक निकायों के माध्यम से छात्रों को एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रम में पढ़ने अनुमति देने के लिए प्रणाली तैयार करें। एक बार फिर अनुरोध किया जाता है कि छात्रों के व्यापक हित में कृपया उक्त योजना का कार्यान्वयन सुनिश्चित करें और इसमें तेजी लाएं,  यदि अब तक नहीं किया गया तो।'' 

उधर, यूजीसी ने एक दिशानिर्देश जारी करके उच्च शैक्षणिक संस्थानों को यह अनुमति दे दी है कि वे विदेशी छात्रों के लिए 25 फीसदी अतिरिक्त सीट का सृजन कर सकते हैं।  लेकिन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि उनके दाखिले के लिए पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया अपनानी होगी।


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें
 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 


Post a Comment

Previous Post Next Post