यूपी लोक सेवा आयोग भर्तियों की जाँच कर रही सीबीआई की नजर अब सीधी भर्ती के चयनितो पर , आयोग के अफसरों या कर्मचारियों के रिश्तेदारों की तैयार हो रही कुंडली , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी लोक सेवा आयोग  भर्तियों की जाँच कर रही सीबीआई की नजर अब सीधी  भर्ती के चयनितो पर , आयोग के अफसरों या कर्मचारियों के रिश्तेदारों की तैयार हो रही कुंडली , क्लिक करे और  पढ़े पूरी खबर 


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं की जांच कर रही सीबीआई की नजर अब सीधी भर्ती में चयनित किए गए अभ्यर्थियों पर है। सीबीआई अब ऐसे चयनितों की कुंडली तैयार कर रही है, जो आयोग के किसी अफसर या कर्मचारी के करीबी रिश्तेदार हैं। इसके अलावा उन चयनितों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है, जिन्हें इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल करने के लिए आयोग ने मानक से अधिक अभ्यर्थियों को बुलाया और उनमें से अपने खास लोगों का चयन भी कर लिया।

सूत्रों के मुताबिक सीबीआई को सीधी भर्तियों से संबंधित कई गंभीर शिकायतें मिलीं हैं। सीबीआई को कुछ चयनितों के नाम भी दिए गए हैं, जिनके करीबी रिश्तेदार यूपीपीएससी से जुड़े हुए हैं। शुरुआती जांच में यह बात सामने आई कि इंटरव्यू में अभ्यर्थियों को एक मानक के तहत बुलाया जाता है। सीबीआई को जिन चयनितों के नाम मिले हैं, उन्हें मानकों का उल्लंघन कर इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल किया गया और बाद में उनका चयन भी हो गया। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई ने अप्रैल-2012 से लेकर मार्च-2017 तक हुईं सभी सीधी भर्तियों से संबंधित आंकड़े जुटा लिए हैं।

इसके साथ ही सीबीआई ने आयोग के उन सभी अफसरों और कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी जुटाई है, जिनके करीबी रिश्तेदार किसी ऐसे सरकार विभाग में तैनात हैं, जिनका चयन आयोग सीधी भर्ती के माध्यम से करता है। ऐसे में चयनित अभ्यर्थियों की कुंडली तैयार की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई ऐसे चयनितों को नोटिस जारी कर अलग से उनसे पूछताछ करेगी। इसके साथ सीबीआई यह जांच भी कर रही है कि आयोग के जिन प्रतिनिधियों के करीबियों को सीधी भर्ती में चयन हुआ है, उस भर्ती परीक्षा में संबंधित आयोग कर्मी की क्या भूमिका थी। सीबीआई आयोग के ऐसे अफसरों और कर्मचारियों से भी पूछताछ करेगी।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post