प्रदेश के 56 जिलों में आज से शुरू होगी यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा , 22 लाख 67 हजार अभ्यर्थियों ने किया है परीक्षा के लिए आवेदन , परीक्षा को लेकर सभी संबंधित जिलों को अलर्ट किया गया , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

प्रदेश के 56 जिलों में आज से शुरू होगी यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा , 22 लाख 67 हजार अभ्यर्थियों ने किया है परीक्षा के लिए आवेदन , परीक्षा को लेकर सभी संबंधित जिलों को अलर्ट किया गया , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





भाजपा सरकार में पहली बार होने जा रही पदों के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा 18 और 19 जून को होगी। इसके लिए 56 जिलों में 860 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा के लिए 22 लाख 67 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इलाहाबाद में केंद्रों पर परीक्षा होगी। रविवार को पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने परीक्षा की तैयारियों की जानकारी ली। परीक्षा को लेकर सभी संबंधित जिलों को अलर्ट किया गया है।

सिपाही भर्ती परीक्षा में सबसे अधिक अभ्यर्थी वाराणसी जोन में शामिल होंगे। यहां चार पालियों में 5.69 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। इसके बाद लखनऊ जोन हैं जहां लगभग चार लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षा में किसी भी अनियमितता को रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। पहली बार 24 सीरीज में प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। इस बीच प्रश्नपत्र आउट होने की अफवाहें भी तैरती रहीं, हालांकि पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इसका खंडन किया है।

सोमवार को खुद डीजीपी ओपी सिंह समेत सभी बड़े अधिकारी इसके निरीक्षण में लगेंगे। 1इलाहाबाद में परीक्षा के नोडल अधिकारी पुर्णेदु सिंह ने बताया कि जिले में कुल एक लाख 51 हजार 72 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए जिले में कुल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:05 बजे और तीन बजे से 05: 5 पांच मिनट के बीच होगी। परीक्षा केंद्र में कलम, पेन, परिचय पत्र और बोर्ड की ओर से निर्गत प्रवेश पत्र के अलावा कुछ नहीं ले जाया जा सकेगा।

जूता पूरी तरह प्रतिबंधित है। प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र में ही जमा हो जाएगा। केंद्र की वीडियो ग्राफी कराई जाएगी। नकल विहीन परीक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। केंद्र व्यवस्थापक, टाटा कंसल्टेंसी के कर्मचारी व पुलिस फोर्स की तैनाती होगी। केंद्र के भीतर एक इंस्पेक्टर, एक दारोगा और महिला व पुरुष सिपाही, जबकि केंद्र के बाहर एक दारोगा व छह सिपाहियों की तैनाती होगी। ग्रामीण क्षेत्र में केंद्र नहीं बनाए गए हैं।
पदों के लिए 22 .67 लाख होंगे शामिल

केंद्रों पर इलाहाबाद में होगी परीक्षा 1.51 लाख अभ्यर्थी

जारी कर दिया फर्जी लेटर
परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्नपत्र आउट होने की आशंका को लेकर वायरल हुआ एक लेटर चर्चा में रहा। पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से जारी इस लेटर में कई जिलों में प्रश्नपत्र आउट होने की आशंका जताई गई थी। हालांकि सायंकाल बोर्ड ने इस पत्र को फर्जी करार दिया।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


Previous Post Next Post