इंजीनियरिंग छात्रों ने बनाई ऐसी बाइक, जिसके बारे में पढ़कर आप भी पड़ जाएंगे हैरत में


पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों के बीच अगर कोई पानी से दौड़ने वाली बाइक की बात करे तो शायद यकीन नहीं होगा। लेकिन लखनऊ में  इंजीनियरिंग के छह छात्रों ने ऐेसी बाइक बनाकर सबको हैरत में डाल दिया है। बुधवार को तिरुफेस्ट 2018 में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में यह प्रोेजेक्ट आकर्षण का केंद्र रहा। प्रदर्शनी का उद्घाटन विधायक अम्बरीष पुष्कर ने किया। इलेक्ट्रिक के फाइनल ईयर के छात्र सुधाकर त्रिवेदी, शशि भूषण सिंह, शिवदीप विश्वकर्मा, अभिषेक कुमार प्रजापति, अनुराग कुमार मौर्य, प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि पेट्रोलियम के गहराते संकट को देखते हुए यह विचार आया।

शोध किया तो पता चला कि ऑटोमोबाइल मोटर को हाइड्रोजन से चलाया जा सकता है। अब सारा ध्यान इंजन को रजिस्टर कराने पर है। इसके बाद हाइड्रोजन से कार के प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेंगे। वहीं, अन्य छात्रों के हाईब्रिड-बाइक, मल्टी परपज मशीन, अत्याधुनिक बस व हवाई अड्डा व रोबोटिक मॉडल व मोबाइल से चलने वाले विद्युत उपकरण के मॉडल भी सराहे गए।

पानी है एक बेहतर विकल्प

आयोजन की अध्यक्षता बिंदौवा स्थित तिरुपति पॉलिटेक्निक कॉलेज के निदेशक डॉ. प्रभात त्रिपाठी ने की। हाइड्रोजन गैस के लिए पानी बेहतर विकल्प है। इसे देखते हुए छात्रों ने आठ महीने की मेहनत से ऐसा इंजन तैयार किया, जिसे पानी से हाइड्रोजन गैस को निकलकर चलाया जा सकता है।

जैसे-जैसे इस प्रोजेक्ट पर आगे बढ़े तो पता चला हाइड्रोजन गैस पेट्रोल से ढाई गुना ज्यादा शक्तिशाली है ओर इंजन की उम्र भी बढ़ती है और पर्यावरण को भी कम नुकसान होता है। हाइड्रोजन संचालित इंजन पेट्रोल की अपेक्षा एवरेज भी ज्यादा देता है। 
Previous Post Next Post