अच्छी खबर :: यूपी कौशल विकास मिशन देगा युवाओं को देगा रोजगारपरक प्रशिक्षण साथ ही नौकरी के अवसर भी उपलब्ध कराएगा , कम से कम 7400 रुपये महीने की नौकरी भी मिलेगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

अच्छी खबर :: यूपी कौशल विकास मिशन देगा  युवाओं को  देगा  रोजगारपरक प्रशिक्षण   साथ ही नौकरी के अवसर भी उपलब्ध कराएगा ,  कम से कम 7400 रुपये महीने की नौकरी भी मिलेगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




यदि आप हाईस्कूल और इंटर पास हैं और तकनीकी प्रशिक्षण लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। उप्र कौशल विकास मिशन ने युवाओं को न केवल रोजगारपरक प्रशिक्षण देगा बल्कि उन्हें नौकरी के अवसर भी उपलब्ध कराएगा। यही नहीं आपको कम से कम 7400 रुपये महीने की नौकरी भी मिलेगी। युवाओं को इससे कम वेतन मिला तो प्रशिक्षण देने वाली संस्था का भुगतान रोक दिया जाएगा।

अलीगंज के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर स्थित उप्र कौशल विकास मिशन की ओर से राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में प्रशिक्षण के लिए संस्थाओं का पंजीयन किया गया है। संस्थान परिसर में ही मोटर मैकेनिक का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आलमबाग, कानपुर रोड, अलीगंज, लालबाग व इंदिरानगर समेत शहर के कई इलाकों में कंपनियों और संस्थाओं के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वर्ष 2018-19 में राजधानी समेत प्रदेश के पंजीकृत 6.74 लाख युवाओं में 3.53 लाख को प्रशिक्षित कर नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है।

इसका रखें ध्यान 
उप्र कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण से पहले युवा न्यूनतम योग्यता की पड़ताल कर लें।

कंप्यूटर से लेकर मोबाइल बनाने और कारपेंटर से लेकर सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाता है। सभी संस्थाओं में प्रशिक्षण की ट्रेडों में भले ही अंतर हो, लेकिन प्रशिक्षण के एवज में आपको कोई भी शुल्क नहीं देना है। मिशन की ओर से शुल्क न लेने का संस्थाओं को निर्देश भी दिया गया है।

कोई संस्था पैसे की मांग करती है या फिर इसके माध्यम अतिरिक्त कोर्स के नाम पर पैसे की मांग करती है तो अलीगंज स्थित मिशन कार्यालय में शिकायत की जा सकती है।

ऐसे मिलेगा प्रवेश 
हाईस्कूल या इंटर पास युवा जिनकी उम्र 14 से 35 वर्ष के बीच है, वे प्रशिक्षण ले सकते हैं। इसके लिए युवाओं को उप्र कौशल विकास मिशन के वेबपोर्टल (यूपीएसडीएम.जीओवी.इन) पर पंजीयन करा सकते हैं।

 इसके साथ ही यदि आपके घर के पास उप्र कौशल विकास मिशन के तहत संस्थाएं पंजीकृत हैं तो आप सीधे संपर्क कर सकते हैं। वेबपोर्टल में ट्रेडों की जानकारी भी मिल जाएगी।

महंगाई को देखते हुए न्यूनतम वेतन में पिछले वर्ष के मुकाबले 800 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। पिछले वर्ष 6600 रुपये न्यूनतम वेतनमान था जो बढ़कर 7400 रुपये हो गया है। प्रशिक्षण देने वाली संस्था को 75 फीसद युवाओं को नौकरी देनी होगी तभी उनका भुगतान किया जाएगा। बाजार की मांग के अनुरूप प्रशिक्षण देने वाली संस्था का चयन किया गया है। राजधानी समेत प्रदेशभर में यह नया वेतनमान लागू कर दिया गया है।  प्रांजल यादव, एमडी, उप्र कौशल विकास मिशन

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post