डेली करंट अफेयर्स :: दिनांक 23 मई 2018 , क्लिक करे और पढ़े

डेली करंट अफेयर्स :: दिनांक 23 मई 2018 , क्लिक करे और पढ़े 




1. डरबन में पर्यावरण मंत्रियों की 26वीं बेसिकमंत्रिस्तरीय बैठक
वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए जलवायु की रक्षा के लिए सहयोग के लिए दक्षिण अफ्रीका के डरबन में पर्यावरण मंत्रियों की 26 वीं बेसिक मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की गई।
  • 28 नवंबर, 2009 को एक समझौते के द्वारा गठित बेसिक ग्रुप चार देशों का एक ब्लॉक है - ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन।
2. अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस: 22 मई
जैव विविधता के मुद्दों की समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस मनाया जाता है।
  • इस वर्ष के लिए विषय 'जैव विविधता के लिए कार्रवाई के 25 साल का जश्न।‘
  • 2018 जैविक विविधता पर सम्मेलन के गठन की 25 वीं वर्षगांठ और राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर अपने उद्देश्यों की उपलब्धि में प्रगति को उजागर करने के लिए चिह्नित करता है।
3. पाकिस्तान में एससीओ बैठक में भाग लेगा भारत
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बैनर के तहत आयोजित आतंकवाद विरोधी सम्मेलन में भाग लेगा।
  • पाकिस्तान अपनी पहली एससीओ बैठक की मेजबानी करेगा। भारत के साथ पाकिस्तान जून 2017 में संगठन का सदस्य बन गया था।
  • आठ एससीओ सदस्य देशों के विशेषज्ञ - चीन, कज़ाखस्तान, भारत, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज़्बेकिस्तान और पाकिस्तान - साथ ही साथ एससीओ-क्षेत्रीय आतंकवादी संरचना (एससीओ-आरएटीएस) के प्रतिनिधि तीन दिवसीय बैठक में भाग लेंगे ।
4. स्‍वच्‍ और नवीकरणीय ऊर्जा पर एक दिवसीय क्षेत्रीय सम्‍मेलन
मध्‍य प्रदेश के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाहा ने भोपाल में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विषय पर एक दिवसीय क्षेत्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया।
  • एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के संचालन बोर्ड की तीसरी वार्षिक बैठक की तैयारियों की श्रृंखला में यह छठा क्षेत्रीय सम्‍मेलन था। एआईआईबी की मेजबानी भारत सरकार का वित्‍त मंत्रालय एआईआईबी, महाराष्‍ट्र सरकार, आरआईएस और सीआईआई के सहयोग से मुंबई में 25 और 26 जून, 2018 को कर रहा है।
  • भोपाल में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन वित्‍त मंत्रालय ने एआईआईबी, विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली तथा फिक्‍की के सहयोग से किया।
5. “गंगा और इसकी जैव-विविधता” पर कार्यशाला
जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने गंगा नदी में  ‘चयनित जलीय प्रजातियों की संरक्षण स्थिति’ पर नई दिल्ली में रिपोर्ट जारी की।
  • उन्होंने विश्व वन्यजीव कोष द्वारा आयोजित ‘गंगा और इसकी जैव-विविधताः आवास एवं प्रजाति संरक्षण के लिए रोडमैप विकास’ थीम पर एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन भी किया।
  • श्री गडकरी ने भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) द्वारा तैयार किया गया स्व-प्रेरित गंगा प्रहरियों का एक डेटाबेस भी जारी किया।
6. वित्त वर्ष 18 की चौथी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर7.4% रही: आईसीआरए
रेटिंग एजेंसी आईसीआरए के अनुसार अच्छी रबी फसल व कॉरपोरेट आय में सुधार के चलते जनवरी-मार्च 2017-18 में वृद्धि दर तीसरी तिमाही के 7.2 फीसदी से बढ़कर 7.4 फीसदी रही है।
  • केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) वित्तीय वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही (क्यू 4) और 2017-18 के लिए अस्थायी वार्षिक अनुमान 31 मई को पेश करेगा।
  • आईसीआरए के अनुसार, सालाना आधार पर भारतीय सकल मूल्य (जीवीए) की मूल कीमतों में वृद्धि (जीओए) वृद्धि वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही में 7.3 प्रतिशत तक दर्ज करने की संभावना है।
7. मूडीज ने पीएनबी की जमा रेटिंग घटाई
मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने धोखाधड़ीग्रस्त पंजाब नेशनल बैंक की रैंकिंग को बीएए3/पी -3 से बीए1/एनपी करते हुए स्थानीय और विदेशी मुद्रा जमा रेटिंग घटा दी है।
  • वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने बैंक के बेसलाइन क्रेडिट मूल्यांकन (बीसीए) और समायोजित बीसीए को बी 3 से बी 1 कर दिया है।
8. चौथी तिमाही में एसबीआई का शुद्ध घाटा बढ़कर7,718 करोड़ रुपये हो गया
31 मार्च, 2018 को समाप्त चौथी तिमाही में भारतीय स्टेट बैंक का शुद्ध घाटा 7,718 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 3,442 करोड़ रुपये था।
  • ऋण घाटे की ओर कुल प्रावधान, पिछले साल की इसी तिमाही में 20,751 करोड़ रुपये से बढ़कर 23,601 करोड़ रुपये हो गया।
  • मार्च के अंत में 2018 के मुकाबले कुल गैर-निष्पादित संपत्ति 2,23,427 करोड़ रुपये हो गई, जो मार्च 2017 के अंत तक 1,77,866 करोड़ रुपये थी।
9. इराक पहले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा
इराक नवंबर में दक्षिणी शहर बसरा में एक पश्चिम एशिया फुटबॉल फेडरेशन चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा, जो 1990 के दशक से देश में पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा।
  • विश्व फुटबॉल के शासी निकाय फीफा ने इस मार्च में अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल की मेजबानी से इराक पर तीन दशक के प्रतिबंध को हटा दिया है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post