बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अगले साल से होगा एक ही प्रश्नपत्र , शासन के साथ हुई बैठक में दिया गया प्रस्ताव , 2018 में दाखिले के लिए 20 मई तक वेबसाइट पर उपलोड होंगी सीट , कॉउंसलिंग में इंटरनेट की मार्कशीट भी होगी मान्य , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अगले साल से होगा एक ही प्रश्नपत्र , शासन के साथ हुई बैठक में दिया गया प्रस्ताव , 2018  में दाखिले के लिए 20 मई तक वेबसाइट पर उपलोड होंगी सीट , कॉउंसलिंग में इंटरनेट की मार्कशीट भी होगी मान्य , क्लिक करे  और पढ़े पूरी खबर 




 आने वाले वर्ष में जब बीएड के लिए ‘‘ज्वाइंट इन्ट्रेन्स एक्जाम’ होंगे तो उसमें मात्र एक ही पेपर होगा। अभी तक दो पेपर तीन-तीन घंटे के होते थे, लेकिन अब मात्र एक ही पेपर होगा और वह भी तीन घंटे का होगा लखनऊ विविद्यालय के कुलपति प्रो.सुरेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जेईई बीएड 2018-20 की एडवाईजरी कमेटी की बैठक हुई। 

इसमें आने वाले समय में बीएड के जेईई के लिए कुछ सुझाव लिये गये, इन सुझावों को शासन को भेजा जाएगा, जहां से हरी झंडी मिलने पर ही इसे लागू किया जाएगा। बहरहाल बैठक में निर्णय लिया गया है कि मात्र एक ही प्रश्न पत्र होगा, जिसमें 180 मिनट में 180 एमसीक्यू क्वेश्चन के ही सवाल देने होंगे। लविवि प्रवक्ता प्रो.एन.के.पाण्डेय ने बताया कि बैठक में चार अन्य बिन्दुओं पर भी बात हुई है। 

इसमें लविवि से जुड़े अल्पसंख्यक कालेजों को मिले कोटा के तहत होने वाले एडमिशन के बारे में सारी जानकारी लविवि को भेजनी होगी, जिससे कि पारदर्शिता बनी रहे। बैठक में यह बात भी उठी कि आईटी कालेज में पिछले दस वर्षो से बीएड एडमिशन को लेकर चल रहे घोटाले के बावत अल्पसंख्यक कालेजों पर भी नजर रखना जरूरी है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post