महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनांक 19 मई 2018 :: क्लिक करे और पढ़े

महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनांक 19 मई 2018 :: क्लिक करे और पढ़े 




1. चौथी ब्रिक्स मंत्रिस्तरीय बैठक डरबन में आयोजित
ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था, व्यापार, शांति और सुरक्षा और बहुपक्षीय संस्थानों के सुधार जैसे महत्वपूर्ण सामरिक वैश्विक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंच बनाया है।
  • डरबन में चौथी ब्रिक्स मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद जारी एक संयुक्त वक्तव्य में, ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों ने विकसित देशों से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण सहित विकासशील देशों का नेतृत्व और समर्थन जारी रखने का आग्रह किया।
  • बैठक जोहान्सबर्ग में 25-27 जुलाई के लिए निर्धारित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की तैयारी का एक हिस्सा थी, जिसकी थीम है: "Strengthening cooperation amongst BRICS on a circular economy in the context of the sustainable consumption and production”।
2. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: 18 मई
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (आईएमडी) एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो 18 मई को या उसके आसपास हर साल आयोजित होता है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) द्वारा समन्वित किया जाता है।
  • कार्यक्रम एक विशिष्ट विषय पर प्रकाश डालता है जो हर साल बदलता है और यह अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय समुदाय के पूर्वाग्रह के केंद्र में है।
  • वर्ष 2018 के लिए विषय ‘Hyperconnected museum: New approaches, new publics’।
3. माउंट एवरेस्ट फतेह करने वाली शिवंगी पाठकसबसे छोटी भारतीय महिला
नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट को फतेह करने वाली भारत की शिवांगी पाठक देश की सबसे युवा महिला बन गई है।
  • हरियाणा के हिसार में जन्मी शिवंगी ने माउंट एवरेस्ट पर इस संदेश को फैलाने के लिए चढ़ाई की कि महिलाएं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किसी भी बाधा को दूर कर सकती हैं।
  • 2014 में, भारत की 13 वर्षीय मालवथ पूर्णा ने तिब्बत की ओर से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी और एवरेस्ट फतेह करने वाली दुनिया की सबसे छोटी लड़की बन गई थी।
4. आयुष को अंग्रेजी भाषा में स्‍थान मिला
वैज्ञानिक और तकनीकी शब्‍दावली आयोग ने वैज्ञानिक और तकनीकी उद्देश्‍यों के लिए आयुष शब्‍द को हिन्‍दी और अंग्रेजी भाषा में अपनाने का फैसला किया है।
  • चिकित्‍सा की पांच परम्‍परागत और पूरक प्रणालियों आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्‍सा (नेचुरोपैथी), यूनानी, सिद्ध और होम्‍योपैथी के लिए परिवर्णी के रूप में आयुष शब्‍द लोकप्रिय हो चुका है। इस शब्‍द को सफलतापूर्वक अपना लिया गया है और सभी सरकारी सूचनाओं में इसका इस्‍तेमाल किया जा रहा है।
  • इस संबंध में आयुष मंत्रालय के प्रस्‍ताव के बाद यह फैसला किया गया है।
5. नीति आयोग की तीन दिवसीय उद्यम पूंजीसंगोष्ठी 2018’ का शुभारंभ
नीति आयोग विशेष पहल करते हुए विजन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से ‘उद्यम पूंजी संगोष्‍ठी 2018’ का आयोजन कर रहा है, ताकि फ्रांस और भारत के बीच आर्थिक रिश्‍तों को प्रगाढ़ किया जा सके। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन के दौरे के बाद फ्रांस के 20 सबसे बड़े उद्यम पूंजी और प्राइवेट इक्विटी फंड निवेश अवसरों की तलाश में भारत आ रहे हैं।
  • तीन दिवसीय ‘उद्यम पूंजी संगोष्‍ठी 2018’  के दौरान फ्रांस के निवेशक भारत के ऐसे 100 स्‍टार्ट-अप्‍स से संवाद करेंगे जो फिलहाल अपने व्‍यवसाय के आरंभिक से लेकर मध्‍यम चरण तक में हैं।
  • चार निवेशक समूहों यथा एरेन ग्रुप, क्‍लारानोवा, ओलिंप कैपिटल और टीएनपी ने भारत में अपने-अपने कार्यालय खोलने की घोषणा की और इसके साथ ही विभिन्‍न क्षेत्रों जैसे कि ऊर्जा, एयरोस्‍पेस, ब्‍लॉकचेन और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स में निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई।
6. भारतीय रिज़र्व बैंक साउथ इंडियन बैंक 5 करोड़रुपये
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड पर जारी किए गए निर्देशों के अनुपालन के लिए 50 मिलियन रूपए का जुर्माना लगाया है।
  • यह जुर्माना गैर अनुपालन आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) मानदंडों, केवाईसी मानदंडों और मनी ट्रेजरी से संबंधित है।
  • इसके अलावा, बैंक को इसके अनुपालन कार्य और अनुपालन संस्कृति में कमियों के लिए भी चेतावनी दी गई है।
7. युद्धवीर सिंह मलिक को एनएचएआई अध्यक्ष केरूप में अतिरिक्त प्रभार
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष दीपक कुमार को उनके कार्यकाल को पूरा करने से पहले अपने कैडर राज्य बिहार में वापस भेजा गया है।
  • सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव युधिवीर सिंह मलिक को एनएचएआई अध्यक्ष के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
  • बिहार कैडर के 1984 के आईएएस अधिकारी कुमार ने पिछले साल 28 जून को एनएचएआई प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था।
8. यूएसआईबीसी इंडिया ऑफिस की प्रमुख बनीअंबिका शर्मा
यू.एस. इंडिया बिजनेस काउंसिल ने अंबिका शर्मा को भारत प्रमुख के रूप में नामित किया।
  • सुश्री शर्मा फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफआईसीसीआई) में अंतर्राष्ट्रीय महानिदेशक थे।
  • यूएसआईबीसी ने एक बयान में कहा कि फिक्की के महानिदेशक के रूप में शर्मा एक भारतीय उद्योग निकाय की सर्वोच्च रैंकिंग महिला कार्यकारी है।
9. कान फिल्म महोत्सव में श्रीदेवी सम्मानित
अनुभवी बॉलीवुड अभिनेता श्रीदेवी को कान फिल्म फेस्टिवल में टाइटन रेजिनाल्ड एफ लुईस फिल्म आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • यह पुरस्कार पारंपरिक रूप से पूरी दुनिया में फिल्म उद्योग की महिलाओं का जश्न मनाता है और सिनेमा की दुनिया पर बहु-सांस्कृतिक प्रभाव को भी सलाम करता है।
  • अनुभवी फिल्म निर्माता सुभाष घई और निर्माता नम्रता गोयल ने श्रीदेवी के परिवार की तरफ से पुरस्कार ग्रहण किया।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post