यूपी पुलिस मेरिट सिपाही भर्ती के 10,137 पदों का परिणाम हुआ घोषित , विभिन्न कारणों की वजह से रोका गया 1379 पदों का परिणाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी पुलिस मेरिट सिपाही भर्ती के 10,137 पदों का परिणाम हुआ घोषित , विभिन्न कारणों की वजह से रोका गया 1379 पदों का परिणाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर  




उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती 2015 के 10,137 पदों का परिणाम सोमवार को दोबारा घोषित कर दिया। जबकि विभिन्न कारणों से 1,379 पदों का चयन परिणाम अभी घोषित नहीं किया जा सका है। इनमें पीएसी के सामान्य वर्ग के 1,366 और महिला अनुसूचित जाति के 13 पद शामिल हैं।
भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने बताया कि पीएसी के 5,716 पदों में से 2,858 अभ्यर्थियों को अनारक्षित कोटे से चयन होना था। अप्रैल 2016 में लगभग इतने ही अभ्यर्थियों को अभिलेख सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षा के लिए बुलाया गया था। इनमें से 1,492 अभ्यर्थी ही क्वालिफाई कर सके। शेष 1,366 पदों को पिछड़ी जाति व अनुसूचित जाति के कोटे से भर लिया गया।

ऐसे में पिछड़ी जाति व अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों का चयन सामान्य श्रेणी में हो गया। इतना ही नहीं पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित व अनुसूचित जनजाति वर्ग के निर्धारित कोटे के तहत अभ्यर्थियों का चयन कर परिणाम घोषित कर दिया गया। इस पर कुछ लोगों ने आपत्ति की कि सामान्य वर्ग में कटऑफ के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों का चयन नहीं किया गया है। साथ ही पिछड़े और अनुसूचित वर्ग के निर्धारित कोटे से अधिक अभ्यर्थी चयनित किए, जो संविधान के अनुरूप नहीं है।

शर्मा ने बताया कि भर्ती बोर्ड ने इसकी पड़ताल की तो आपत्ति सही निकला। इस पर बोर्ड ने पीएसी आरक्षी के 5,716 पदों के परिणाम को निरस्त कर दिया था। उन्होंने बताया कि पिछड़ी और अनुसूचित जाति से सामान्य वर्ग में चयनित हुए 1,366 अभ्यर्थियों को निकालकर 4,350 पदों पर परिणाम घोषित कर दिया गया।

13 अभ्यर्थी अभिलेख सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षा पास नहीं कर सकीं

इसी तरह महिला आरक्षी के 5,800 पदों में अनुसूचित जनजाति के 116 अभ्यर्थियों का चयन होना था, लेकिन इस जाति के 13 अभ्यर्थी अभिलेख सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षा पास नहीं कर सकीं। इन पदों पर इसी वर्ग के कटऑफ के अनुसार भर दिया गया। जब इन 13 अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन किया गया तो उसमें कमी पाई गई। इसके आधार पर महिला आरक्षी का चयन परिणाम भी निरस्त कर दिया गया था। अब इन 13 अभ्यर्थियों के नाम निकालकर 5,787 महिला आरक्षी के पदों पर चयन परिणाम दोबारा घोषित किया गया है।

1379 पदों के लिए डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा
बोर्ड के अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि पीएसी आरक्षी में शेष 1,366 अनारक्षित पदों के लिए मेरिट के अनुसार अभिलेख सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। इसी तरह महिला आरक्षी के बचे 13 पदों के लिए भी अभिलेख सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इन पदों के लिए डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post