महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनांक 07 मई 2018 : क्लिक करे और पढ़े

 महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनांक 07 मई 2018 : क्लिक करे और पढ़े 





1. उपराष्ट्रपति ग्वाटेमाला पहुंचे
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू रविवार को लैटिन अमेरिका की अपनी तीन-दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में ग्वाटेमाला पहुंचे।
  • नायडू 6 मई से शुरू होने वाले लैटिन अमेरिका के ग्वाटेमाला, पेरू और पनामा की पांच दिवसीय यात्रा पर है। यह पिछले साल कार्यालय संभालने के बाद उपराष्ट्रपति की पहली विदेश यात्रा है।
  • राजनीतिक बातचीत, बहुपक्षीय मामलों, व्यापार और वाणिज्य, निवेश, सूचना प्रौद्योगिकी, क्षमता निर्माण, पारंपरिक दवाओं, अंतरिक्ष, रक्षा और संस्कृति के लिए संस्थागत तंत्र को सुदृढ़ करने सहित द्विपक्षीय मुद्दों की एक श्रृंखला पर उनकी यात्रा के दौरान चर्चा की जा सकती है।
2. सीमा बल संगठन संस्थापना दिवस मनाएगा
सीमा बल संगठन (बीआरओ) 7 मई 2018 को अपना संस्थापना दिवस मना रहा है।
  • देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में ढांचागत विकास के क्षेत्र में अग्रणी संगठन बीआरओ राष्ट्र की 58 वर्षों की गौरवशाली सेवा का समारोह मना रहा है।
  • 1960 में अपनी शुरुआत के बाद से यह संगठन दो परियोजनाओं से बढ़ कर 19 परियोजनाओं तक विस्तारित हो चुका है। इसका फोकस हमेशा ही बढ़ी हुई उत्पादकता और गुणवत्तापूर्ण निर्माण पर रहा है।
3. सिंधु डॉल्फ़िन की भारत में पहली बार जनगणना
दुनिया के सबसे दुर्लभ स्तनधारियों में से एक -सिंधु डॉल्फ़िन के संरक्षण के लिए पंजाब सरकार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के साथ इनकी आबादी पर पहली संगठित जनगणना आयोजित कर रही है ।
  • केवल भारत और पाकिस्तान में पाई जाने वाली सिंधु डॉल्फ़िन, पंजाब की व्यास नदी में तलवार और हरिके बैराज के बीच केवल 185 किलोमीटर की दूरी तक ही सीमित है।
  • वन और वन्यजीव संरक्षण विभाग, पंजाब और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-भारत के अधिकारी वर्तमान में दो टीमों में काम कर रहे हैं और पांच दिवसीय अभ्यास में डॉल्फिन आबादी के बारे में अनुमान लगाएंगे।
4. नमामि गंगे कार्यक्रम को सुदढ़ बनाने के लिए जीआईएस प्रोद्यौगिकी का उपयोग 
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) ने भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) प्रौद्योगिकी का उपयोग करके गंगा कायाकल्प कार्य को पूरा करने के उद्देश्य से 1767 में गठित भारत के सबसे पुराने विभाग, भारतीय सर्वेक्षण विभाग को अपने साथ जोड़ा है।
  • इस परियोजना को कार्यकारी समिति की बैठक में मंजूर किया गया था और इसकी अनुमानित लागत 86.84 करोड़ रूपये है। एनएमसीजी का लक्ष्य राष्ट्रीय/राज्य/स्थानीय स्तर पर योजना निर्माण तथा इसका कार्यान्वयन है।
  • परियोजना में डिजीटल इलिवेशन मॉडल (डीईएम) प्रौद्योगिकी का उपयोग शामिल है जो सटीक आंकड़ा संग्रह सुनिश्चित करता है। यह नदी-बेसिन प्रबंधन योजना का एक महत्त्वपूर्ण घटक है।
  • डीईएम प्रौद्योगिकी पूरे क्षेत्र की स्थलाकृति की पहचान करता है। इससे नीति निर्माता आसानी से उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण कर सकते हैं। इस प्रकार यह नीति निर्माण प्रक्रिया को सहायता प्रदान करता है।
5. नीरज चोपड़ा अपने रिकॉर्ड को तोडते हुएदोहा मेंआईएएएफ डायमंड लीग में चौथे स्थान पर रहे
राष्ट्रमंडल खेलों के भाले फेंकने वाले भारतीय स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने दोहा में आयोजित आईएएएफ डायमंड लीग, बेंग में अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।
  • सीजन ओपनिंग लीग श्रृंखला में चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए उन्होंने 87.43 मीटर की दूरी तक भाला फेका। चोपड़ा ने हाल ही में 86.47 मीटर की फेंक के साथ गोल्ड कोस्ट में 21 वे राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।
6. नासा ने मंगल ग्रह के लिये अपना नवीनतम मिशन लॉन्च किया
नासा ने अपने नवीनतम मंगल ग्रह लैंडर, इनसाइट को सतह पर छिद्रित करने के लिए डिजाइन किया है और मंगल ग्रह का पता लगाने के लिए मानव मिशन से पहले भेजा है।
  • परियोजना का लक्ष्य मंगल ग्रह की आंतरिक स्थितियों के बारे में मानव ज्ञान का विस्तार करना है, वहां मानव खोजकर्ताओं को भेजने के प्रयासों को सुनिश्चित करना है, और यह पता लगाना हैं कि अरबों साल पहले पृथ्वी जैसे चट्टानी ग्रह कैसे बने।
  • इसका नाम इनसाइट, भूकंपीय जांच, जिओडी और हीट ट्रांसपोर्ट का उपयोग कर आंतरिक अन्वेषण के लिए  का संक्षेप रूप है। नासा के मुख्य वैज्ञानिक जिम ग्रीन ने कहा कि विशेषज्ञों को पहले से ही पता है कि मंगल ग्रह में भूकंप, हिमस्खलन और उल्का हमले होते हैं।
7. जीएसटी परिषद ने जीएसटीएन को सरकारी इकाईमें बदलने की मंजूरी दी
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने परिषद की 27 वीं बैठक के अंत में कहा कि जीएसटी परिषद ने जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) को सरकारी संस्थाओं द्वारा आयोजित हिस्सेदारी संभालने के लिए एक सरकारी इकाई बनाने की मंजूरी दे दी है।
  • जेटली ने कहा कि जीएसटी नेटवर्क या जीएसटीएन में वर्तमान में केंद्र सरकार का हिस्सा 24.5 प्रतिशत है और समान प्रतिशत राज्य सरकारों का सामूहिक रूप से है। शेष 51 प्रतिशत पांच निजी वित्तीय संस्थानों - एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एनएसई सामरिक निवेश कंपनी और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के पास है।

  • परिषद ने जीएसटीएन को सरकारी स्वामित्व वाली इकाई बनाने के लिए निजी संस्थाओं की हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का 50 प्रतिशत हिस्सा होगा और शेष सामूहिक रूप से राज्य सरकारों का हिस्सा होगा।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


Previous Post Next Post