महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनांक 05 मई 2018 :: क्लिक करे और पढ़े

महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनांक 05 मई 2018 :: क्लिक करे और पढ़े 




1. कार्टूनिस्ट्स दिवस: 5 मई
विश्व कार्टूनिस्ट्स दिवस हर साल 5 मई को मनाया जाता है।
  • कार्टूनिस्ट्स दिवस एक कॉमिक चुनकर मनाया जाता है जिसे आप जानते थे और प्यार करते थे, और उन यादों को संजोना जिसे पढकर आप बडे हुए थे।
2. यौन उत्पीड़न घोटाले के बाद साहित्य में नोबेलपुरस्कार 2018 रद्द कर दिया गया
स्वीडिश अकादमी ने कहा है कि इस साल साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा।
  • 1949 से पहली बार, गुप्त जूरी जो दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार प्रदान करती है, इस शरद ऋतु में विजेता का चुनावनहीं करेगी, इसके बजाय 201 9 में दो पुरस्कार विजेताओं की घोषणा करेगी।
  • संस्थान के अभूतपूर्व संकट का कारण स्वीडन में एक फोटोग्राफर और अग्रणी सांस्कृतिक व्यक्ति जीन-क्लाउड अर्नाल्ट के खिलाफ व्यापक आरोप है, जो अकादमी सदस्य और लेखक कैटरीना फ्रॉस्टेंसन के पति है।
3. सार्क वित्त मंत्रियों की 12वीं अनौपचारिक बैठकमनीला में आयोजित
सार्क वित्त मंत्रियों की बारहवीं अनौपचारिक बैठक एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की 51 वीं वार्षिक बैठक के दौरान फिलीपींस की राजधानी मनीला में आयोजित की गई।
  • बैठक में सार्क सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों / प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।
  • नेपाल के वित्त मंत्री यूबा राज खातिवाडा ने बैठक की अध्यक्षता की।
  • खातिवाडा ने सार्क के नेताओं द्वारा वांछित दक्षिण एशियाई आर्थिक संघ के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए समेकित प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।
4. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 75 राष्ट्रीयसंसाधन केन्द्रों को अधिसूचित किया
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एमओओसी प्लेटफॉर्मस्वयं’ का उपयोग करते हुए 1.5 मिलियन उच्च/शिक्षाफैकल्टी के ऑनलाइन पेशेवर विकास का बड़ा और अनूठाकार्यक्रम प्रारंभ किया है।
  • पहले चरण में 75 अध्ययन-विषय विशेष राष्ट्रीय संसाधनकेन्द्र चिन्ह्ति किये गये है। इन केन्द्रों से अध्ययन-विषयविशेष में नवीनतम विकासउभरती प्रवृत्तियोंशैक्षणिकसुधार और संशोधित पाठ्यक्रम लागू करने के लिए तौर-तरीकों पर फोकस के साथ ऑनलाइन प्रशिक्षण सामग्रीतैयार करने को कहा गया है।
  • इस कार्यक्रम के अंतर्गत विषय और वरिष्‍ठता को परे रखतेहुए सेवारत सभी शिक्षकों के लिए प्रौद्योगिकी आधारितऑनलाइन रिफ्रेशर कॉर्स के माध्‍यम से अपने-अपने विषयोंमें हुये नवीनतम विकास से अवगत रखने का अवसरमिलेगा।
5. नीति आयोग ने आईबीएम के साथ परिशुद्धताकृषि विकसित करने के लिए करार किया
नीति आयोग और आईबीएम ने आकांक्षात्मक जिलों में किसानों को वास्तविक समय सलाह प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके फसल उपज पूर्वानुमान मॉडल विकसित करने के लिए एक वक्तव्य (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए।
  • एसओआई पर श्री अमिताभ कांट, सीईओ, नीति आयोग और श्री करण बाजवा, एमडी, आईबीएम इंडिया की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे।
  • साझेदारी का उद्देश्य मिट्टी की पैदावार, किसानों की आय में सुधार के अत्यधिक लक्ष्य के साथ कृषि इनपुट को नियंत्रित करना, किसानों की फसल उत्पादकता में सुधार करने के लिए किसानों को अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग की दिशा में मिलकर काम करना है।
6. मंत्रियों के दो समूह गठित
04.05.2018 को आयोजित 27वीं जीएसटी परिषद की बैठक में किए गए निर्णयों के बाद मंत्रियों के दो समूह (जीओएम) गठित किए गए हैं।
  • पहला जीओएम "जीएसटी शासन में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने" से संबंधित मुद्दों पर विचार करेगा। श्री सुशील कुमार मोदी, उपमुख्यमंत्री बिहार इस जीओएम के संयोजक हैं।
  • दूसरा जीओएम "जीएसटी के तहत चीनी पर सेस के प्रभाव" से संबंधित मुद्दों पर विचार करेगा। असम के वित्त मंत्री श्री हिमंता बिस्वा शर्मा इस जीओएम के संयोजक हैं।
  • दोनों जीओएम 15 दिनों की अवधि के भीतर अपनी रिपोर्ट जमा करेंगे।
7. न्यायमूर्ति एके मित्तल पंजाब और हरियाणा एचसीके कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त
केंद्र ने न्यायमूर्ति ए के मित्तल को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है। 
  • न्यायमूर्ति एसजे वजिफदार की सेवानिवृत्ति के कारण यह पद खाली हो गया है।
  • कोलेजीयम ने 19 अप्रैल को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की नियुक्ति की सिफारिश की थी।
  • हालांकि, केंद्र ने अभी तक इस सिफारिश पर कार्य नहीं किया है।
8. जगदीश मुखी ने मणिपुर के कार्यवाहक राज्यपालके रूप में शपथ ली
मणिपुर उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन कोटिश्वर सिंह ने जगदीश मुखी को मणिपुर के कार्यकारी गवर्नर के रूप में शपथ दिलाई है।
  • असम और मेघालय के गवर्नर जगदीश मुखी मणिपुर की राज्यपाल नज्मा हेपतुल्ला की अनुपस्थिति में पद धारण करेंगे।
9. रेल मंत्रालय ने स्टेशन परिसरों के सौन्दर्यीकरण केलिए पुरस्कारों की घोषणा की
सृजनात्‍मकता के साथ स्‍वच्‍छता को प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से रेल मंत्रालय ने सौन्‍दर्यीकृत किये गये स्‍टेशनों के लिए सभी क्षेत्रीय रेलवे से नामांकन आमंत्रित किया था।
  • भारतीय रेल में सबसे सुन्‍दर स्‍टेशन के रूप में श्रेष्‍ठ कला को दिखाने के लिए मध्‍य रेलवे के बल्‍हारशाह तथा चन्‍द्रपुर स्‍टेशनों (नागपुर मंडल) को प्रथम पुरस्‍कार दिया गया है।
  • बिहार में पूर्व मध्‍य रेलवे के समस्‍तीपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले मधुबनी रेलवे स्‍टेशनों को मदुरै रेलवे स्‍टेशन (दक्षिण रेलवे) के साथ दूसरे स्‍थान पर घोषित किया गया है।
  • कोटा स्‍टेशन (पश्चिम मध्‍य रेलवे), गांधीधाम स्‍टेशन (पश्चिम रेलवे) तथा सिकंदराबाद स्‍टेशन (दक्षिण मध्‍य रेलवे) को तीसरा पुरस्‍कार विजेता घोषित किया गया।


नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   






Previous Post Next Post