महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनांक 03 मई 2018 :: क्लिक करे और पढ़े

महत्वपूर्ण  करंट अफेयर्स :: दिनांक 03 मई 2018 :: क्लिक करे और पढ़े 



1. भारत-दक्षिण अफ्रीका व्यावसायिक शिखरसम्मेलन जोहान्सबर्ग में संपन्न
वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्ययन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने 29-30 अप्रैल के दौरान दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित भारत-दक्षिण अफ्रीका व्यावसायिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया।
  • इस दौरे का शुभारंभ अनेक द्विपक्षीय बैठकों के साथ हुआ। श्री सुरेश प्रभु ने दक्षिण अफ्रीका के व्यापार एवं उद्योग मंत्री डॉ. रॉब डेविस और स्वाजीलैंड, बोत्सवाना एवं लेसोथो के मंत्रियों से भेंट की। 
  • मंत्री महोदय ने भारत और इन देशों के बीच के ऐतिहासिक संबंधों पर प्रकाश डाला तथा आर्थिक साझेदारी को आगे बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया।
  • मंत्री महोदय ने भारत-दक्षिण अफ्रीका सीईओ फोरम के सदस्यों से भी भेंट की जिन्होंने भारत-अफ्रीका संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों पर पूरा भरोसा व्यक्त किया और इन संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी ओर से भरपूर समर्थन देने का वादा किया।
2. भारत दुनिया के शीर्ष पांच रक्षा व्यय करने वालेदेशों में
भारत अमेरिका और चीन के साथ दुनिया के पांच सबसे बड़े सैन्य व्यय करने वाले देशों में से एक के रूप में शामिल हो गया है, जो भूगर्भीय तनाव और देश के आयातित हथियार और लागत पर निर्भरता को दर्शाता है।
  • स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ने एक रिपोर्ट में कहा कि 2017 में भारत का रक्षा खर्च 5.5 प्रतिशत बढ़कर 63.9 बिलियन डॉलर हो गया है और अब फ्रांस से आगे हो गया है।
  • हथियारों की निगरानी करने वाले वॉचडॉग के अनुसार, 2017 में पांच शीर्ष सैन्य व्ययकर्ता अमेरिका, चीन, सऊदी अरब, रूस और भारत थे।
3. भारत के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 भारतके
डब्ल्यूएचओ ग्लोबल वायु प्रदूषण डेटाबेस से पता चलता है कि पीएम 2.5 सांद्रता के मामले में दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 भारत के है, जिसमें कानपुर सबसे की वायु सबसे खराब है।
  • कानपुर 2016 की सूची में 173 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की पीएम 2.5 सांद्रता के साथ शीर्ष स्थान पर रहा, इसके बाद फरीदाबाद, वाराणसी और गया का स्थान रहा।
  • शीर्ष 15 शहरों में से 14 भारतीय हैं। अली सुबा अल सालेम (कुवैत) 15 वें स्थान पर है।
4. पीएमवीवीवाई के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिएनिवेश सीमा को दोगुना करने को मंजूरी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय समावेश और सामाजिक सुरक्षा के प्रति सरकारी प्रतिबद्धता के अंतर्गत प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) के तहत निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से दोगुना कर 15 लाख रुपये करने के साथ-साथ इसकी सदस्यता की समय सीमा को 4 मई, 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2020 करने की भी मंजूरी दे दी है।
  • इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पहलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मौजूदा योजना में प्रति परिवार 7.5 लाख रुपये की निवेश सीमा को बढ़ाकर संशोधित पीएमवीवीवाई में प्रति वरिष्ठ नागरिक 15 लाख रुपये कर दिया गया है। इस तरह वरिष्ठ नागरिकों को व्यापक सामाजिक सुरक्षा कवर सुलभ करा दिया गया है।
  • इससे वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह 10,000 रुपये तक पेंशन मिल सकेगी।
  • पीएमवीवीवाई को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के जरिए क्रियान्वित किया जा रहा है, ताकि वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जा सके और इसके साथ ही 60 साल एवं उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को अनिश्चित बाजार स्थितियों के चलते उनकी ब्याज आमदनी में किसी भी भावी कमी से उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके।
  • इस स्कीम के तहत 10 साल तक  प्रति वर्ष 8 प्रतिशत की गारंटीड रिटर्न दर के आधार पर एक निश्चित या आश्वासित पेंशन दी जाती है और इसमें मासिक/तिमाही/छमाही एवं वार्षिक आधार पर पेंशन का चयन करने का विकल्प दिया गया है।
  • रिटर्न में अंतर अर्थात एलआईसी द्वारा सृजित रिटर्न और प्रति वर्ष  8 प्रतिशत के आश्वासित रिटर्न में अंतर को वार्षिक आधार पर सब्सिडी के रूप में भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। 
5. मुंबई के बाद सबसे बड़ा हवाई अड्डा मोपागोवा मेंविकसित किया जाएगा
भारतीय हवाईअड्डे प्राधिकरण (एएआई) और वाणिज्य रसद विभाग की एक संयुक्त टीम गोवा में मोपा में नए हवाई अड्डे पर कार्गो हब के विकास की सुविधा के लिए 7-8 मई 2018 को गोवा जाएंगी।
  • देश के पश्चिमी हिस्से के चार तटीय राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और गोवा को मुंबई के बाद मोपा में सबसे बड़े हवाई अड्डे से काफी फायदा होगा।
6. पीएमएसएसवाई 12 वीं पंचवर्षीय योजना से परेअनुमोदित
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2017-18 से 2019-20 की अवधि के लिए 14,832 करोड़ के व्यय के साथ 12 वीं पंचवर्षीय योजना से परे प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) को जारी रखने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
  • निरंतर समर्थन के लिए प्रधान मंत्री को कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री केंद्रीय मंत्री श्री जे पी नड्डा ने कहा कि सरकार देश में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के साथ-साथ स्वास्थ्य जनशक्ति में सुधार के लिए काम कर रही है।
7. कृषि क्षेत्र में छतरी योजना हरित क्रांति-कृषोन्नतियोजनाको जारी रखने की स्‍वीकृति
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने कृषि क्षेत्र में छतरी योजना ‘हरित क्रांति-कृषोन्‍नति योजना’को 12वीं पंचवर्षीय योजना से आगे यानी 2017-18 से 2019-20 तक जारी रखने को अपनी स्‍वीकृति दे दी है।  इसमें कुल केंद्रीय हिस्‍सा 33,269.976 करोड़ रूपये का है।
  • छतरी योजना में 11 योजनाएं/मिशन शामिल हैं।
  • इन योजनाओं का उद्देश्‍य समग्र और वैज्ञानिक तरीके से उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढ़ाकर तथा उत्‍पाद पर बेहतर लाभ सुनिश्‍चत करके किसानों की आय बढ़ाना है।
  • ये योजनाएं 33,269.976 करोड़ रूपये के व्‍यय के साथ तीन वित्‍तीय वर्षों यानी 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए जारी रहेंगी।    
8. राधाकृष्णन नायर आईसीआईसीआई बैंक केस्वतंत्र निदेशक नियुक्त
पूर्व आईआरडीएआई सदस्य राधाकृष्णन नायर को आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त (स्वतंत्र) निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • उनकी नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए होगी और शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन होगी।
  • बैंकिंग उद्योग और प्रतिभूतियों और बीमा विनियमन के क्षेत्र में नायर के पास लगभग 40 वर्षों का अनुभव है।
9. सुभाष चंद्र खुंटिया आईआरडीएआई के नयेचैयरमेन
पूर्व आईएएस अधिकारी सुभाष चंद्र खुंटिया भारत के बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के नए चैयरमेन हैं।
  • मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने बीमा नियामक के अध्यक्ष के पद पर श्री खुंटिया की नियुक्ति को मंजूरी दी।
  • उनकी नियुक्ति तीन साल या 65 साल की उम्र तक होगी, जो भी पहले हो।
  • वह टीएस विजयन की जगह लेंगे।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   




Previous Post Next Post