पीसीएस के इंटरव्यू में इंटरव्यू के नंबर कम होने से प्रतियोगी छात्रों में ख़ुशी , पहले लिखित परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर भी चयन से वंचित रह जाते थे प्रतियोगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

पीसीएस के इंटरव्यू में इंटरव्यू के नंबर कम होने से प्रतियोगी छात्रों में ख़ुशी , पहले लिखित परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर भी चयन से वंचित रह जाते थे प्रतियोगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



पीसीएस के इंटरव्यू में साक्षात्कार के अंक 200 से 100 किये जाने से प्रतियोगियों में उत्साह है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्तियों में साक्षात्कार के नंबर को लेकर सवाल उठते रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि लिखित परीक्षा में बहुत अच्छे अंक पाने वाले छात्र का चयन साक्षात्कार में कम नंबर मिलने के कारण नहीं हो पाता। जबकि लिखित परीक्षा में कम अंक पाने वाले इंटरव्यू में मिले अच्छे नंबर के सहारे नौकरी हासिल करने में सफल हो जाते हैं। 

प्रतियोगियों की मानें तो राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अपनी सबसे बड़ी भर्ती के लिए साक्षात्कार में 100 नंबर रखे हैं। वहीं मध्य प्रदेश पीसीएस में 175, झारखंड पीसीएस में 100, बिहार पीसीएस में 120, छत्तीसगढ़ पीसीएस में 150 अंक साक्षात्कार के लिए निर्धारित हैं। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा आईएएस में साक्षात्कार के लिए 275 अंक तय हैं।

सिविल सेवा परीक्षा देने वाले प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि संघ लोक सेवा आयोग को भी इंटरव्यू के नंबर कम करने चाहिए। वहीं दूसरी ओर आयोग के नये पाठ्यक्रम से भी उम्मीद हैं। छात्रों का मानना है कि नये कोर्स से जहां स्तरीय पुस्तकों के साथ गंभीरतापूर्ण तैयारी करने वाले छात्रों को लाभ मिलेगा वहीं सतही पुस्तकों के सहारे तैयारी करने वालों के लिए घातक हो सकता है। 

क्योंकि अभी तक संघ लोक सेवा आयोग के परिणामों से यही स्पष्ट हुआ है कि विश्लेषणात्मक सवालों का जवाब देने के लिए स्तरीय पुस्तकों का ज्ञान ज़रूरी है। प्रशांत पांडेय ने कहा कि नये पाठ्यक्रम को मंजूरी देकर सरकार ने उन छात्रों को राहत प्रदान की है जो यूपीएससी समेत अनेक हंिदूी भाषी राज्यों की लोकसेवा आयोग की परीक्षा में सम्मिलित होते है। साक्षात्कार के अंक को आधा करने का लाभ प्रतियोगियों को मिलना तय है क्योंकि साक्षात्कार की भूमिका अंतिम परिणाम मे कम हो जाएगी।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post