यूपी जल निगम भर्ती घोटाला :: आजम खान ने नहीं होने दिए थे सफल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू , और भी कई बड़े स्तर पर भर्ती में किये खेल , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी जल निगम भर्ती घोटाला :: आजम खान ने नहीं होने दिए थे सफल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू , और भी कई बड़े स्तर पर भर्ती में किये खेल , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




एसआइटी की जांच रिपोर्ट में सपा सरकार के पूर्व मंत्री आजम खां पर बेहद गंभीर आरोप हैं। जलनिगम भर्ती प्रकिया कराने के लिए निजी कंपनी एपटेक लि.मुंबई के चयन का अनुमोदन आजम खां ने किया था। जिसके बाद कई स्तर पर बड़े खेल किए गए। आजम ने आशुलिपिक की परीक्षा में सफल 32 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार भी नहीं होने दिया था। 

जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि अध्यक्ष ने साक्षात्कार न कराकर परीक्षा संबंधी कार्रवाई 20 दिसंबर 2016 को निरस्त कर दिया था। जिससे 37.50 लाख रुपये की शासकीय क्षति भी हुई थी। नियम विरुद्ध यह काम जानबूझकर कपट के तहत किया गया। जूनियर इंजीनियर सहित अन्य पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अधीनस्थ सेवा आयोग के बजाए जल निगम के स्तर से पूरी कराई गई। 

आजम पर लगे आरोप : 
सैकड़ों अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता बरते जाने के साथ ही उनके जवाबों का गलत मूल्यांकन तथा उत्तर पुस्तिकाएं भर्ती प्रकिया पूरी होने के बाद दिखाए जाने के आरोप लगाए थे। 

इन पदों पर हुई थीं भर्तियां :
’122 सहायक अभियंता ’
 853 अवर अभियंता ’

325 नैत्यिक लिपिक 

सहायक अभियंताओं की भर्ती हुई थी रद:
 जलनिगम में भर्ती 122 सहायक अभियंताओं की नियुक्तियां अगस्त 2017 में रद कर दी गई थीं। यह मामला अब कोर्ट में विचाराधीन है, जबकि 1178 पदों पर भर्ती अवर अभियंता व लिपिक वर्तमान में कार्यरत हैं और वेतन पा रहे हैं।

आजम ने कहा था हस्ताक्षर धोखे से कराए गए : 
एसआइटी ने बीती 17 जनवरी को पूर्व मंत्री आजम खां के बयान दर्ज किए थे। पूर्व नगर विकास सचिव एसपी सिंह व एमडी पीके आसूदानी सहित अन्य अधिकारियों के भी बयान दर्ज किए गए थे। आजम खां ने पत्रवलियों पर उन्हें धोखे में रखकर हस्ताक्षर कराए जाने की बात कहीं है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post