रेलवे द्वारा निकाली गयी 90 हज़ार पदों पर भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी प्रतियोगी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण पोस्ट , क्लिक करे और जाने क्यों जरुरी है परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट और क्या है इनके फायदे , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

रेलवे द्वारा निकाली गयी 90  हज़ार पदों पर भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी प्रतियोगी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण पोस्ट  , क्लिक करे और जाने क्यों जरुरी है परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट और क्या है इनके फायदे , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट  




रेलवे दुारा 90 हजार पदों पर की भर्ती के लिए होनी वाली परीक्षा के लिए उम्मीदवार बड़ी मेहनत से इस परीक्षा की तैयारी में लगे हुए है ताकि वह इस एग्जाम में सफलता पा सकें। रेलवे दुारा इन पदों पर आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया है। लेकिन अब तक रेलवे यह एग्जाम कब लेगा इसके लिए कोई तारीख नहीं घोषित की गई है। 

चूंकि रेलवे की यह एग्जाम काफी अरसे के बाद हो रही है। इसके बाद कब होगी, इसका कोई भरोसा नहीं है। इसलिए अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो ऑनलाइन मॉक टेस्ट की मदद ले सकते है। इससे आपको एग्जाम क्रैक करने में मदद भी मिलेगी। आइए जानते है कि ऑनलाइन मॉक टेस्ट से आपके क्या - क्या फायदा हो सकता है।

असली एग्जाम का अनुभव अगर मॉक टेस्ट किसी अच्छे एक्सपर्ट ने तैयार किए हैं तो वह इस बात का जरूर ध्यान रखता है कि वह ठीक-ठीक उसी तरह से तैयार किए जाएं, जैसा कि असली एग्जाम में पेपर्स आते हैं। इससे कैंडिडेट्स को असली एग्जाम के पहले एक तरह से रिहर्सल करने का मौका मिल जाता है।

पैटर्न को समझने में आसानी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में अगर आपने पैटर्न को समझ लिया तो उसे क्रैक करना आसान हो जाता है। मॉक टेस्ट चूंकि उसी तर्ज पर बनाए जाते हैं, जैसा कि पेपर आने वाला है। इससे कैंडिडेट्स को पैटर्न को समझने में आसानी होती है।

टाइम मैनेजमेंट होगा बेहतर मॉक टेस्ट से कैंडिडेट्स को यह समझ में आ जाता है कि उन्हें असली एग्जाम में भी सवालों को सॉल्व करने में कितना वक्त मिलेगा। इसके जरिए उन्हें इस बात का आइडिया लग जाएगा कि उन्हें किन सवालों में ज्यादा वक्त लगाना है, किनमें कम और किन सवालों में बिल्कुल भी नहीं। आखिर हर कॉम्पिटिटिव एग्जाम में स्पीड मायने रखती है।

स्ट्रेटजी बनाने में मदद मॉक टेस्ट से आपको पैटर्न का पता चल जाता है और साथ ही इस बात का भी आइडिया लग जाता है कि आपको किन सवालों को सॉल्व करने में कितना वक्त लगेगा, तो इससे आप असली एग्जाम के लिए अभी से बेहतर स्ट्रेटजी बना सकेंगे।

पता चलती है प्रोग्रेस मॉक टेस्ट से आपको तुरंत अपना इवैल्यूशन करने में आसानी होती है। इससे कैंडिडेट्स अपनी एग्जाम की तैयार की प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकते हैं। इससे कैंडिडेट्स को यह पता चलता रहता है कि उसकी तैयारियों में कहां गैप है और उसके हिसाब से वह उसमें सुधार कर सकता है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post