महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स : दिनाँक 28 अप्रैल 2018 : क्लिक करे और पढ़े

महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स : दिनाँक 28 अप्रैल 2018 : क्लिक करे और पढ़े 




1. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 26 अप्रैल को सालाना मनाया जाता है।
  • यह आयोजन 2000 में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) द्वारा "पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिजाइन दैनिक जीवन पर प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने" के लिए स्थापित किया गया था।
  • 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस की तारीख के रूप में चुना गया था इसी दिन विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की स्थापना 1970 में हुई थी।
2. नीति आयोग ने अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज लांच करने की घोषणा की
नीति आयोग के अटल नवोन्मेषण मिशन ने आज अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज लांच करने की घोषणा की, जो प्रधानमंत्री के नवोन्मेषणों एवं प्रौद्योगिकियों को लोगों के लिए प्रासंगिक बनाने के आह्वान के बाद अस्तित्व में आया है।
  • सामर्थ्य, प्रयोजन एवं प्रौद्योगिकियों को उत्पाद के रूप में ढ़ालने की क्षमता प्रदर्शित करने वाले आवेदकों को एक करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा।
  • इस अनुदान सहायता के अतिरिक्त परामर्श, हैंडहोल्डिंग, इंक्यूबेशन तथा वाणिज्यीकरण के विभिन्न चरणों में आवश्यक अन्य समर्थन भी प्रदान किए जाएंगे और इससे व्यापक परिनियोजन भी सृजित होगी।
3. राजनाथ सिंह ने गांधीनगर में पश्चिमी आंचलिक परिषद की 23वीं बैठक की अध्‍यक्षता की
केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में पश्चिमी आंचलिक परिषद की 23वीं बैठक गांधीनगर, गुजरात में हुई।
  • बैठक में महाराष्‍ट्र और गुजरात के मुख्‍यमंत्री के अलावा गुजरात, महाराष्‍ट्र, गोवा और संघ शासित दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली के मंत्री तथा केन्‍द्र और राज्‍य सरकरों के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए।
  • केन्‍द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि राज्‍यों के बीच और केन्‍द्र और राज्‍यों के बीच मिलकर काम करने की आदत विकसित करने के उद्देश्‍य से राज्‍य पुनर्गठन कानून 1956 के अंतर्गत आंचलिक परिषदों का गठन किया गया था।
  • आंचलिक परिषदों को यह अधिकार दिया गया कि वे आर्थिक और सामाजिक योजना के क्षेत्र में आपसी हित से जुड़े किसी भी मसले पर विचार-विमर्श करें और सिफारिशें दें।
4. केरल में तटीय सुरक्षा अभ्यास 'सागर कवच' आयोजित
केरल के तटों में तटीय सुरक्षा तंत्र में कमजोरियों को मजबूत करने और मूल्यांकन करने के लिए दो दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास 'सागर कवच' आयोजित किया गया।
  • तटरक्षक के अलावा, नौसेना, तटीय पुलिस और समुद्री प्रवर्तन विंग और कई अन्य सुरक्षा हितधारकों ने भी इस अभ्यास में भाग लिया।
  • नौसेना के तीन जहाजों, कोस्टगार्ड के 10, चार मछली पकड़ने वाली नौकाएं, विझिंजम से कासरगोड के 20 तटीय पुलिस स्टेशनों ने साल में दो बार आयोजित होने वाली ड्रिल में भाग लिया।
5. नेशनल हाउसिंग बैंक में आरबीआई की हिस्सेदारी हासिल करेगी सरकार
सरकार जल्द ही आवास वित्त नियामक नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) में भारतीय रिज़र्व बैंक की हिस्सेदारी हासिल करेगी।
  • हिस्सेदारी हस्तांतरण नकदी रहित होगा और कोई नकद निकासी नहीं होगी। आरबीआई वर्तमान में एनएचबी में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है।
  • वित्त विधेयक 2018 ने एनएचबी में सरकार को आरबीआई की हिस्सेदारी को स्थानांतरित करने के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक अधिनियम, 1987 में संशोधन किया है।
6. इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश बनने वाली पहली महिला वकील
सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
  • वह सीधे बार से शीर्ष पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला होगी।
  • इस के साथ, सरकार ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की उन्नति को रोकने का फैसला किया है।
7. सीएसआईआर को राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) पुरस्कार 2018
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) को "शीर्ष अनुसंधान एवं विकास संस्थान / पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए संगठन" श्रेणी में राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया है।
  • डॉ गिरीश साहनी, डीजी, सीएसआईआर और सचिव, डीएसआईआर ने श्री सुरेश प्रभु, माननीय मंत्री, वाणिज्य और उद्योग, भारत सरकार के हाथों पुरस्कार प्राप्त किया।
  • वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) एक समकालीन अनुसंधान एवं विकास संगठन है।
8. 2021 चैंपियंस ट्रॉफी भारत में आयोजित की जाएगी
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2021 चैंपियंस ट्रॉफी को भारत में निर्धारित विश्व टी -20 कार्यक्रम में बदलने का फैसला किया है।
  • इससे पहले यह आठ टीमों का ओडीआई टूर्नामेंट था।
  • आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि वैश्विक निकाय "सर्वसम्मति से सहमत" था कि भारत में 2021 के टूर्नामेंट में 16 टीमें होगी तथा यह सबसे छोटा प्रारूप होगा।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post