महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनाँक 27 अप्रैल 2018 :: क्लिक करे और पढ़े

महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनाँक 27 अप्रैल 2018 :: क्लिक करे और पढ़े 




1. बांग्लादेश का पहला उपग्रह 7 मई को लांच होगा
बांग्लादेश उपग्रह-स्वामित्व वाले देशों के विशेष क्लब का सदस्य बनने जा रहा है क्योंकि इसका पहला वाणिज्यिक उपग्रह "बागबंधू -1" अमेरिका से 7 मई को अंतरिक्ष में जाएगा।
  • बांग्लादेशी दूरसंचार और आईसीटी मंत्री मुस्तफा जब्बार ने इसकी घोषणा की।
  • सैटेलाइट फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से लॉन्च किया जाएगा।
  • सितंबर 2016 में, बांग्लादेश ने देश के पहले उपग्रह "बंगबंधू -1" को वित्त पोषित करने के लिए हांगकांग और शंघाई बैंकिंग निगम (एचएसबीसी) के साथ 14 अरब डॉलर (लगभग $180 मिलियन) ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
2. विश्व मलेरिया दिवस: 25 अप्रैल
विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को एक अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है और मलेरिया को नियंत्रित करने के वैश्विक प्रयासों को मान्यता देता है।
  • वैश्विक स्तर पर, 106 देशों में 3.3 बिलियन लोगों को मलेरिया का खतरा है।
  • विश्व मलेरिया दिवस, विश्व स्वास्थ्य दिवस, विश्व रक्त दाता दिवस, विश्व टीकाकरण सप्ताह, विश्व क्षय रोग, विश्व तंबाकू निषेध दिवस, विश्व हेपेटाइटिस दिवस और विश्व एड्स दिवस के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वर्तमान में चिह्नित आठ आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।
  • विश्व मलेरिया दिवस 2018 का विषय 'रेडी टू बीट मलेरिया' है।
3. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 138वें स्थान पर
भारत लगातार दूसरे साल वार्षिक विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2018 में फिसलते हुए नवीनतम सूची में 180 देशों के बीच दो स्थान गिरकर 138 वें स्थान पर आ गया।
  • 2015 में देश 136वें स्थान पर रहा, 2016 में तीन स्थान ऊपर 133 वें स्थान पर पहुंच गया और पिछले साल 136 वें स्थान पर रहा।
  • नॉर्वे एक बार फिर सूची में शीर्ष पर रहा, जबकि उत्तरी कोरिया 0सबसे निचले स्थान पर रहा।
4. विदेशी अब परमिट के बिना नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर जा सकेंगे
पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान को छोडकर बाकी विदेशी पर्यटकों को अब देश के कुछ सबसे प्राचीन स्थानों पर जाने की इजाजत दी जाएगी। 0
  • गृह मंत्रालय ने 1 अप्रैल से पांच साल तक नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर से छः दशक पुरानी संरक्षित क्षेत्र परमिट व्यवस्था को खत्म करने का फैसला किया है।
  • विदेशी (संरक्षित क्षेत्रों) आदेश, 1958 के तहत, आंतरिक राज्यों और कुछ राज्यों के अंतर्राष्ट्रीय सीमा के बीच आने वाले सभी क्षेत्रों को संरक्षित क्षेत्रों के रूप में घोषित किया गया था।
5. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उन्नत भारत अभियान 2.0 लॉन्च किया
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नई दिल्ली में उन्नत भारत अभियान 2.0 लॉन्च किया है।
  • वीडियो संदेश के माध्यम से एआईसीटीई मुख्यालय में लॉन्चिंग समारोह को संबोधित करते हुए, मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि छात्र परिवर्तन के वास्तविक एजेंट हैं जो देश के भविष्य को विकसित, सशक्त और उज्ज्वल कर सकते हैं।
  • श्री जावड़ेकर ने कहा कि उन्नत भारत अभियान 2.0 भारत को बदलने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसमें कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र गांव के लोगों से परिचित होने और उनके सामने दैनिक जीवन में आने वाली समस्याओं से परिचित होने के लिए पास के गांवों में जाएंगे।
6. सैन्‍य अभ्‍यास ‘’हरिमऊ शक्ति’’ – 2018
भारत - मलेशिया रक्षा सहयोग के एक हिस्‍से के रूप में 30 अप्रैल 2018 से 13 मई 2018 तक मलेशिया के हुलु लंगट स्थित सेंगई परडिक के घने जंगलों में एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास हरिमऊ शक्ति का संचालन किया जाएगा।
  • इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के मध्‍य परस्‍पर सहयोग और समन्‍वय बढ़ाना तथा घने जंगलों में अराजकता निरोध कार्रवाई के संचालन में विशेषज्ञता को साझा करना है।
7. अनजान उधारकर्ताओं का पता लगाने के लिए पीएनबी जासूसी एजेंसियों की सेवा लेगा
धोखाधड़ी ग्रस्त पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने अवांछित उधारकर्ताओं का पता लगाने के लिए जासूसी एजेंसियों के पैनल के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
  • एनपीए को कम करने के प्रयासों में, पीएनबी ने 'गांधीगिरी' का भी सहारा लिया है, जिसमें इसके कर्मचारी हर महीने 150 करोड़ रुपये के खराब ऋण तक वसूलने के लिए उधारकर्ताओं का 'नाम उजागर करके शर्मिंदा' करेंगे।
  • दिल्ली-मुख्यालय वाला बैंक हीरा व्यापारियों नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़े 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा धोखाधड़ी के केन्द्र में रहा है।
8. 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए विश्‍व बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए
‘समावेशी परियोजना के लिए भारत में नवाचार’ हेतु 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर (समतुल्‍य) के आईबीआरडी ऋण के लिए 24 अप्रैल, 2018 को नई दिल्‍ली में विश्‍व बैंक के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए।
  • इस परियोजना का उद्देश्‍य समावेशी विकास के साथ-साथ भारत में प्रतिस्‍पर्धी क्षमता को भी बढ़ाने के उद्देश्‍य से किफायती एवं अभिनव स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल उत्‍पादों के सृजन को बढ़ावा देने के लिए स्‍वदेशी नवाचार को बढ़ावा देना, स्‍थानीय उत्‍पादों के विकास को प्रोत्‍साहित करना और कौशल एवं बुनियादी सुविधाओं में महत्‍वपूर्ण खाई को पाटकर वाणिज्यीकरण प्रक्रिया में तेजी लाना है।
  • इस परियोजना के तहत सार्वजनिक, निजी और शैक्षणिक संस्‍थानों के समूह (कंसोर्टियम) को आवश्‍यक सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि उन अहम बाजार विफलताओं से पार पाया जा सके जो फिलहाल भारत में एक अभिनव जैव-फार्मास्‍यूटिकल एवं चिकित्‍सा उपकरण उद्योग के विकास को अवरुद्ध कर रही हैं।
9. टीवी अभिनेत्री अमिता उदगता का निधन
टीवी अभिनेत्री अमिता उदगता का फेफड़ों की बीमरी के कारण निधन हो गया। अनुभवी अभिनेत्री ने कई लोकप्रिय टीवी शो में काम किया था।
  • स्टार प्लस के लोकप्रिय सामाजिक नाटक मन की आवाज़ प्रतिज्ञा में 'अम्मा' की भूमिका निभाने के बाद अमिता उदगता घर घर में प्रसिद्ध हो गईं।
  • अमिता को सरबजीत और हसी तो फंसी जैसी फिल्मों में भी देखा गया था।
10. उपराष्‍ट्रपति ने ‘स्‍मार्ट सिटी अनबंडल्ड’ पुस्‍तक का अनावरण किया
उपराष्‍ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि स्‍मार्ट सिटी मिशन भारत के शहरी पुनर्जागरण का आरंभ है।
  • वह डॉ. समीर शर्मा द्वारा लिखित पुस्‍तक ‘स्‍मार्ट सिटी अनबंडल्ड’ का विमोचन करने के बाद उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे।
  • इस अवसर पर आवास एवं शहरी मामले राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी एवं अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति भी उपस्थित थे।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post