बीएड से शिक्षा विभागों में भर्तियों के लम्बे समय तक लटकने और नयी भर्तियों के न निकलने से अभ्यर्थियों की संख्या घट रही साल दर साल , पिछले साल के मुकाबले इस बार 2.40 लाख अभ्यर्थी हुए कम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बीएड से शिक्षा विभागों में भर्तियों के लम्बे समय तक लटकने और नयी भर्तियों के न निकलने से अभ्यर्थियों  की संख्या घट रही साल दर साल , पिछले साल के मुकाबले इस बार 2.40 लाख अभ्यर्थी हुए कम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर     




बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस वर्ष अभ्यर्थियों की संख्या में काफी कमी दर्ज की गई है। पिछले वर्ष 4.50 लाख अभ्यर्थी बीएड की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे और इस बार 2.09 लाख अभ्यर्थी ही बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। ऐसे में पिछले वर्ष की तुलना में 2.40 लाख अभ्यर्थी कम हो गए। यानी पिछले साल के मुकाबले करीब 46 फीसद अभ्यर्थी कम हो गए। इसके पीछे बीएड जैसा रोजगारपरक कोर्स की पढ़ाई करने के बावजूद जॉब मिलने में आ रही कठिनाई प्रमुख कारण है। 

अभी बीते महीने ही बेसिक शिक्षा विभाग में 68 हजार शिक्षक पदों पर होने वाली भर्ती टल गई। किसी न किसी कारण से भर्तियां टलने और डिग्री कॉलेजों द्वारा बीटीसी कोर्स व चार वर्षीय बीएलएड कोर्स शुरू करने की वजह से अभ्यर्थी कम आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी कहते हैं कि रोजगार न मिलने के कारण अभ्यर्थी साल दर साल हतोत्साहित हो रहे हैं। सिर्फ बेसिक शिक्षा विभाग ही नहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग में भी शिक्षक पद पर नियुक्तियां नहीं हो पा रही हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों का रुझान तेजी से घट रहा है। 

लुआक्टा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. मौलीन्दु मिश्र कहते हैं कि डिग्री कॉलेजों में अब बीटीसी कोर्स तेजी से खुल रहा है। पहले बीटीसी कोर्स में सीटें कम थी अब बढ़ गई हैं। ऐसे में अभ्यर्थी को लगता है कि वह बीएड की बजाए बीटीसी करेगा तो ज्यादा अच्छा होगा। फिर अब तो चार वर्षीय बीएलएड कोर्स भी अब डिग्री कॉलेजों में खुल रहा है। ऐसे में अभ्यर्थी बीएड कोर्स छोड़कर दूसरी ओर भाग रहे हैं। यही कारण है कि बीएड कोर्स में अभ्यर्थी घट रहे हैं।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

                                                                                     
Previous Post Next Post