महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिंदी में :: दिनाँक 23 अप्रैल 2018 , क्लिक करे और पढ़े

महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिंदी में :: दिनाँक 23 अप्रैल 2018 , क्लिक करे और पढ़े 




1. राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक 2018 लंदन में आयोजित
राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक 2018, जिसे सीएचओजीएम 2018 के नाम से भी जाना जाता है, राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के प्रमुखों की 25 वीं बैठक थी।
  • इसे यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया गया था। प्रधान मंत्री मोदी ने भारत के लिए बैठक में भाग लिया।
  • बैठक 2017 के अंत में वानुअतु में आयोजित होनी थी, लेकिन वानुअतु के बुनियादी ढांचे पर चक्रवात पाम के प्रभाव के बाद इसे यूनाइटेड किंगडम में स्थानांतरित हो गया था।
  • बैठक को अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण अप्रैल 2018 तक स्थगित कर दिया गया था।
  • 2020 में आयोजित होने वाली सीएचओजीएम के अगले मेजबान के रूप में रवांडा को चुना गया है।
2. मलेरिया शिखर सम्मेलन 2018 लंदन में आयोजित
हाल ही में लंदन में मलेरिया शिखर सम्मेलन 2018 आयोजित किया गया था।
  • 15 राष्ट्रमंडल देशो के नेता, .प्रिंस ऑफ वेल्स और बिल गेट्स लंदन में मलेरिया को खत्म करने के वैश्विक प्रयासों को फिर से केंद्रित करने के लिए इकट्ठे होंगे।
  • जबकि पांच साल से कम उम्र का एक बच्चा हर दो मिनट में मलेरिया से मरता हैं, तथा काफी अर्से के बाद साल 2016 में पहली बार, दुनिया में मलेरिया के मामलों की संख्या बढ़ी।
3. सिविल सेवा दिवस: 21 अप्रैल
सिविल सेवा दिवस हर साल 21 अप्रैल को मनाया जाता है।
  • इस दिन का उद्देश्य लोगों के लिए खुद को पुन: तैयार करना और खुद को सफ़ल करना है।
  • यह सभी सिविल सेवाओं द्वारा मनाया जाता है। इस दिन सिविल सेवकों को आत्मनिरीक्षण और भविष्य की रणनीतियों के बारे में सोचने का मौका मिलता है।
4. एनजीएमए, मुंबई में ध्वनि से शब्द और चिन्ह प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया
नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, मुंबई में "ध्वनि से शब्द और चिन्ह" नामक एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया।
  • अद्वैत गडनायक और उनकी टीम द्वारा क्यूरेटेड, प्रदर्शनी हमें दक्षिणी संवेदनशीलताओं और एकवचन पहचान के बारे में बताती है जो परंपरागत के साथ आधुनिक विचारों को जोड़ना चाहते हैं तथा विद्वानों के अनुकूलन, कई कौशल और प्रयोगों के माध्यम से बनी थी।
  • यह उन कलाकारों की पहचान करता है जो दक्षिणी राज्यों पैदा हुए थे या वहां के थे और उत्तर में सबसे महान चिकित्सक और शिक्षाविद बनने के लिए उत्तर चले गए।
5. मंत्रिमंडल ने पुनर्गठित केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान को मंजूरी दी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल  की आर्थिक मामलों की समिति ने आज पुनर्गठितकेंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) को स्वीकृति दे दी है।
  • यह योजना 7255.50 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ 1.4.2018 से 31.3.2022 के दौरान लागू की जाएगी। योजना में केंद्र की हिस्सेदारी 4500 करोड़ रुपये की होगी और राज्य की हिस्सेदारी 2755.50 करोड़ रुपये की होगी।
  • इस योजना का विस्‍तार देश के सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किया जाएगा और इसमें गैर-भाग IX में जहां पंचायतें नहीं हैं,ग्रामीण स्‍थानीय सरकार के संस्‍थान शामिल होंगे।
  • योजना में केंद्र और राज्‍य दोनों के घटक होंगे। केंद्रीय घटक में ‘तकनीकी सहायता के लिए राष्‍ट्रीय योजना’, ई पंचायत परमिशन मोड परियोजना और पंचायतों के प्रोत्‍साहन सहित राष्‍ट्रीय स्‍तर की गतिविधियां होंगी तथा राज्‍य घटक में पंचायती राज्‍य संस्‍थानों काक्षमता सृजन होगा।
6. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर दो दिवसीय समारोह 23-24 अप्रैल 2018 को आयोजित होगा
केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर दो दिवसीय समारोह का आयोजन किया गया है। 
  • 23 अप्रैल को, मध्यप्रदेश के जबलपुर में "पंचायत की चौपाल में चर्चा" नामक एक संवादात्‍मक समूह चर्चा सह कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।
  • इस चर्चा के मुख्य विषय हैं: जीपीडीपी - पंचायत में आर्थिक विकास और आयोजना, पंचायतों में सामाजिक विकास और सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी), युवा पंचायत - नया भारत नई सोच, डिजीटल पंचायतों के माध्यम से ग्रामीण परिवर्तन, स्वच्छ भारत अभियान। 
  • महत्‍वपूर्ण यह है  कि यह  वर्ष 73वें संविधान संशोधन की  25वीं वर्षगांठ भी है।  
7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बाल बलात्कारियों को मौत की सजा पर अध्यादेश को मंजूरी दी
जम्मू-कश्मीर कथुआ में एक नाबालिग के क्रूर बलात्कार और हत्या के चलते, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अदालतों को 12 साल की उम्र से कम के बच्चों का बलात्कार करने के दोषी ठहराए जाने वालों को मौत की सजा की अनुमति देने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।
  • मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित अध्यादेश महिलाओं के बलात्कार के मामले में 7 साल से 10 साल तक कारावास की कारावास के मामले में न्यूनतम दंड भी निर्धारित करता है, जो जीवन कारावास के लिए विस्तारित है।
  • 16 साल से कम उम्र की लड़की के बलात्कार के मामले में, न्यूनतम सजा 10 साल से 20 साल तक बढ़ी है, जो शेष जीवन के लिए कारावास तक विस्तारित की जा सकती है, जिसका मतलब उस व्यक्ति को आजीवन कारावास तक हो सकता है।
8. आईओबी ने एनईएसएल के साथ सूचना उपयोगिता समझौता किया
इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी), अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक, ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ सूचना उपयोगिता सेवाओं के लिए एक समझौते में प्रवेश किया है।
  • अक्टूबर 2017 में 'दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (आईबीसी) 2016' के तहत दिवालियापन के मामलों के लिए एनईएसएल भारत की पहली सूचना उपयोगिता (आईयू) बन गई।
  • इस समझौते के साथ, आईओबी शाखाएं ऋण और चूक के बारे में उच्च गुणवत्ता, प्रमाणित जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगी।
9. राष्ट्रपति ने “आदि शंकराचार्य: हिंदूइज्म’स ग्रेटेस्ट थिंकर” किताब की पहली प्रति प्राप्त की
भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति भवन में लेखक श्री पवन वर्मा से "आदि शंकराचार्य: हिंदूइज्म’स ग्रेटेस्ट थिंकर" पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त हुई।
  • उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में डॉ मुरली मनोहर जोशी और श्री डी पी त्रिपाठी थे।
  • राष्ट्रपति ने कहा कि केरल में 1,200 साल पहले पैदा हुए आदि शंकराचार्य की छाप समकालीन भारत और वास्तव में हमारे देश के सभी हिस्सों में स्पष्ट है।


नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post