यूपी लोक आयोग पीसीएस भर्ती 2015 में अफसरों ने लाल कलम से काट कर बढ़ा दिए अपने चहेतो के , नंबर , सीबीआई को नहीं दे रहे लोक सेवा आयोग के अफसर सही -सही जवाब , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी लोक  आयोग पीसीएस भर्ती 2015 में अफसरों ने लाल कलम से काट कर बढ़ा दिए अपने चहेतो के , नंबर , सीबीआई को नहीं दे रहे  लोक सेवा आयोग के अफसर सही -सही जवाब , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर  



लोक सेवा आयोग की जांच कर रही सीबीआई टीम फिलहाल पीसीएस 2015 मुख्य परीक्षा की हिन्दी और निबंध की कॉपियों के मॉडरेशन पर फोकस किए हुए है। ऐसा इसलिए क्योंकि मॉडरेशन को लेकर सीबीआई टीम के मन में कई ऐसे सवाल उठे हैं, जिसका सीधा जवाब देने के बजाए लोक सेवा आयोग के जिम्मेदार लोग या तो उलझा रहे हैं या फिर बचने का प्रयास कर रहे हैं।

ऐसा ही एक सवाल है कि मॉडरेशन के दौरान हिन्दी और निबंध की कॉपियों पर दिए गए नंबर को लाल कलम से काटकर किसने परीक्षार्थियों के नंबर बढ़ाए और कम किए ? नंबर बढ़ाने और कम करने का पैमाना आखिर क्या था? सीबीआई ने यह सवाल आयोग के तमाम जिम्मेदार लोगों से पूछे पर उसे अब तक जवाब नहीं मिल सका है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक नंबर को बढ़ा और घटाकर कॉपियों पर समझ में न आने वाली इनिशियल साइन कर दिए गए हैँ। यह काम कोई भी कर सकता है। सीबीआई आयोग के कुछ सदिग्ध लोगों की हैंडराइटिंग से इन कॉपियों पर किए गए साइन का मिलान कराने की तैयारी में है क्योंकि उसे इस बात का शक है कि यह काम आयोग के कुछ लोगों की मिलीभगत से ही हुआ है। हालांकि आयोग के लोगों का कहना है कि यह काम मॉडरेटर ने किया है। यह बात अलग है कि गोपनीयता का हवाला देते हुए आयोग से सीबीआई को मॉडरेटरों का नाम नहीं बताया जा रहा है।

गोविन्दपुर डाक बंगले में बने सीबीआई के कैंप कार्यालय में पीसीएस 2015 के चयनितों और आयोग के सेवानिवृत और सेवारत अफसरों, कर्मचारियों से पूछताछ मंगलवार को जारी रही। सीबीआई ने आयोग में लंबे समय तक कई पदों पर तैनात रहे एक सीनियर पीसीएस अफसर को भी तलब किया था। यह अफसर अपने कार्यकाल के दौरान काफी विवादित रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस अफसर से अभी पूरी पूछताछ नहीं हो सकी है। सीबीआई ने आयोग के दो रिटायरकर्मियों, जिनकी ड्यूटी ज्यादातर समय तक गोपन अनुभाग में ही रही है, से भी लंबी पूछताछ की है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post