यूपी पुलिस की वर्दी के रंग में भी होगा बदलाव , बेल्ट में भी होगा बदलाव , क्लिक करे और पढ़े क्या - क्या होगा बदलाव

यूपी पुलिस की वर्दी के रंग में भी होगा बदलाव , बेल्ट में भी होगा बदलाव , क्लिक करे और पढ़े क्या - क्या होगा बदलाव 



यूपी पुलिस के इंस्पेक्टर, दरोगा और सिपाहियों की वर्दी में बदलाव करने को लेकर एक पत्र सभी एडीजी, एसएसपी, एसपी और पीएसी के सेनानायक को 28 फरवरी को भेज दिया गया है। वर्दी के रंग में भी मामूली बदलाव हो सकता है।

पाकेट की स्टाइल भी बदलेगी
नये बदलाव के अनुसार वर्तमान में चल रही वर्दी की पाकेट के स्थान पर गोलाकार कोने वाली पाकेट होगी। अभी शर्ट की पाकेट में टिंच बटन होते हैं। पर, अब इसे परवर्तित कर वेल्क्रो (बिना बटन के) लगानी पड़ेगी। मोनोग्राम को कढ़ाई कर सिलाने के बारे में तर्क दिया गया है कि बाईं बांह पर मोनोग्राम सिला जायेगा जिससे उसको बार-बार उखाड़ने व लगाने की जरूरत नहीं होगी।

 परेड में भी सूती कपड़ा पहनने पर रोक
इस नये प्रस्ताव के मुताबिक वर्दी के लिए सूती कपड़े की जरूरत नहीं है। यहां तक की परेड में भी सूती कपड़े की वर्दी नहीं पहनी जायेगी। इस वर्दी का फैब्रिक पॉलीस्टर (67}) और विस्कोस(33 }) लाइक्रा का होगा। इसके साथ ही वर्दी की पैंट में प्रचलित बक्कल के स्थान पर सामान्य पैंट में प्रयोग किये जाने वाले बक्कल का इस्तेमाल करना होगा।

वर्दी के रंग पर निर्णय बाकी : 
इस प्रस्ताव के मुताबिक पुलिस वर्दी के रंग में थोड़ा बदलाव हो सकता है पर, इस बारे में अंतिम निर्णय पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद द्वारा किया जाना है।

जूते से मिलते हुए भूरे रंग की बेल्ट पहननी होगी।
 बेल्ट की चौड़ाई 1.5 इंच की होगी। बेल्ट का हुक साधारण होगा और क्रॉस बेल्ट की आवश्यकता नहीं होगी। बेल्ट के बक्कल पर यूपी पुलिस का मोनोग्राम रहेगा। इसके अलावा वर्तमान में प्रयोग की जा रही सभी प्रकार की कैपों के अतिरिक्त बेसबाल कैप की डिजाइन को भी अनुमोदित किया गया है। बेसबॉल कैप में भी यूपी पुलिस का मोनोग्राम प्रयोग करना होगा।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें  

Previous Post Next Post