सेना में भर्ती होने का ख्वाव देख रहे युवाओ के लिए जरुरी है फिटनेस और दौड़ पर ध्यान देना , 80 फीसदी युवाओ का दौड़ में ही फुल जाता है दम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

सेना में भर्ती होने का ख्वाव देख रहे युवाओ के लिए जरुरी है फिटनेस और दौड़ पर ध्यान देना , 80 फीसदी युवाओ का दौड़ में ही फुल जाता है दम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



गाजियाबाद में 15 अप्रैल से होने जा रही सेना भर्ती में जाने का ख्वाब बुन रहे हैं तो पहले ही फिटनेस पर काम करें। सेना शारीरिक रूप से पूरी तरह फिट नौजवानों का ही चुनाव करती है। इसलिए पहले ही मेडिकल चेकअप करा लें। दौड़, बीम और जंप का अभ्यास अभी से शुरू करें।सेना भर्ती कार्यालय मेरठ के निदेशक कर्नल रजनीश मेहता कहते हैं कि दौड़ में क्वालीफाई करने वाले अधिकांश अभ्यर्थी बीम और जंप में भी पास कर जाते हैं पर इनमें से कईयों को सीने की माप और ऊंचाई में निराशा का सामना करना पड़ता है। फिटनेस के मामले में सेना में कोई समझौता नहीं है। 

गाजियाबाद में होने जा रही सेना भर्ती में 1.6 किलोमीटर की दौड़ 5.5 मिनट में पूरी करनी होगी। इसलिए निरंतर अभ्यास ही एकमात्र विकल्प है। बीते कुछ सालों का जो ट्रेंड सामने आया है, उसमें 80 फीसदी नौजवानों का दम दौड़ में ही फूल गया। दस से 15 फीसदी युवा सीने की माप में बाहर हो गए। सेना भर्ती के जिन ट्रेड में 17.5 से 23 साल वर्ष का आयु वर्ग रखा गया है, उनके सीने की माप 77 सेंटीमेटर होनी चाहिए।

’ सेना शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट नौजवानों का करती है चयन’ दौड़, बीम और जप का अभी से शुरू कर दें अभ्यास
इस रैली में सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल एम्युनिशन एंड एविएशन, नर्सिग असिस्टेंट आर्मी मेडिकल कोर व नर्सिग असिस्टेंट वेटनरी, क्लर्क व स्टोर कीपर टेक्निकल और सोल्जर ट्रेडमैन पदों के लिए भर्ती होगी। ट्रेडमैन में हाउस कीपर व मेस कीपर के लिए आठवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। वहीं ट्रेडमैन के अन्य वर्गों के साथ ही सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा अन्य वर्गो में शैक्षिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। क्लर्क के लिए 60 फीसद और अन्य तीनों टेक्निकल पदों के लिए 50 फीसद अंक के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। सभी वर्गो में न्यूनतम आयु साढ़े 17 वर्ष होनी चाहिए।
सेना भर्ती निदेशक कर्नल रजनीश मेहता ने बताया कि आवेदन की अंतिम तारीख 15 अप्रैल रखी गई है। भर्ती रैली का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। रैली एक से 10 मई तक गाजियाबाद के सीपीडब्ल्यूडी मैदान में होगी। छह जिलों के लिए आयोजित इस रैली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रैली में शामिल होने के इच्छुक युवा 15 अप्रैल तक सेना भर्ती की वेबसाइट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती रैली में बागपत, शामली, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, रामपुर और मुरादाबाद के युवक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पूर्व सेना भर्ती वेबसाइट पर दी गई सभी जानकारी ठीक से देख लें।
आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन के समय 10वीं के सर्टिफिकेट के आधार पर ही अभ्यर्थी अपना नाम, पिता व माता का नाम, जन्म तिथि और सर्टिफिकेट नंबर भरें। ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, अपने प्रदेश, जिला, तहसील और ब्लॉक का विवरण, 20 केबी तक की पासपोर्ट साइज फोटो, कक्षा 10वीं सहित योग्यता अनुसार अन्य शैक्षणिक योग्यताओं का विवरण एवं अंक ऑनलाइन आवेदन में अपलोड करना है।

खाने में पोषक तत्व शामिल करें और नियमित व्यायाम करें। जंग फूड, नशे और दूषित पानी से बचें। खाने में प्रोटीन की कमी जैसे फैक्टर की वजह से शरीर की लंबाई, वजन और शारीरिक अंगों के विकास पर बुरा असर पड़ता है। पीने के पानी में जहरीले तत्वों के समावेश की वजह से हड़ि्डयों की विकृतियां आ जाती हैं और दांत खराब हो जाते हैं।

हड्डियों की बीमारियां, फ्लैट फुट, खराब दांत, कान के पर्दे में छेद और कम लंबाई भी सेना भर्ती की राह में रोड़ा हैं। मेडिकल जांच में कुछ नौजवानों के कान के पर्दे में छेद मिलते हैं तो काफी के दांत टेड़े-मेढे और टूटे हुए पाए जाते हैं। यह सेना के लिहाज से अनफिट होते हैं। इसलिए पहले चेकअप करा लें।

सेना भर्ती निदेशक रजनीश मेहता का कहना है कि सेना भर्ती के लिए आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। आधार कार्ड से ही अभ्यर्थी का पंजीकरण ऑनलाइन डाटाबेस में होता है। आधार के साथ शैक्षणिक योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र एवं मार्कशीट, मूल निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, सैन्य परिवार से होने की स्थिति में प्रमाण पत्र, अविवाहित होने का शपथ पत्र और सेना की वेबसाइट से डाउनलोड किया हुआ भर्ती रैली का एडमिट कार्ड जरूर लाएं। एनसीसी या खेल का सर्टिफिकेट हो तो वह भी लेकर आएं, साथ में 15 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी लाएं


नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   
Previous Post Next Post