रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन वह ग्रुप डी के लिए आवेदन करने के लिए बाकी है मात्र 2 दिन , अप्रैल , मई में संभावित है परीक्षा , क्लिक करे और जाने क्या होगा परीक्षा पैटर्न

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन  वह ग्रुप डी के लिए आवेदन करने के लिए बाकी है मात्र 2 दिन , अप्रैल , मई में संभावित है परीक्षा , क्लिक करे और जाने क्या होगा परीक्षा पैटर्न 



RRB Recruitment 2018 - Assistant Loco Pilot (ALP) and Technician posts- रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने जिन 90000 वैकेंसी का ऐलान किया है उसमें से 26,502 भर्तियां असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पदों पर होनी है। इन पदों के लिए भी आवेदन करने की अंतिम तिथि ग्रुप डी की तरह 31 मार्च है। यानी अब आवेदन के लिए सिर्फ एक सप्ताह का समय और बचा है। बहुत से उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया है और बहुत से अभी करेंगे। लेकिन यहां एक बात ध्यान योग्य है कि परीक्षा की संभावित तिथि अप्रैल-मई है। यानी तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा। ऐसे में परीक्षा के पैटर्न और चयन प्रक्रिया को समझना बेहद जरूरी है। उसके बाद ही रणनीति बनाई जा सकती है। यहां समझिए कि असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए किस तरह का एग्जाम पैटर्न रहेगा- 
पूरी चयन प्रक्रिया में ये चरण होंगे -
 1. फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट), 

2. सेकेंड स्टेज सीबीटी, 

3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट और

 4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन। 
एएलपी और टेक्नीशियन पदों पर भर्तियों के लिए दो चरणीय परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी और सेकेंड स्टेज सीबीटी) कॉमन होगी। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा। 
1. फर्स्ट स्टेज CBTपहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। इस टेस्ट में आपको न्यूतम अंक लाने होगें नहीं तो आपको यहीं रोक दिया जाएगा, आगे प्रक्रिया में आप शामिल नहीं हो सकते हैं। इसमें आपसे मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 
ये परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी। 
2. सेकेंड स्टेज CBTपहले स्टेज की परीक्षा क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरे स्टेज में बैठ पाएंगे। यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी। पेपर दो भागों में बंटा होगा। पार्ट ए और पार्ट बी। 
पार्ट Aपार्ट ए के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। इसे क्वॉलिफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट ए में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 
पार्ट Bपार्ट बी लिखने के लिए 1 घंटे का समय होगा। इममें कुल प्रश्नों की संख्या 75 होगी। पार्ट बी क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों 35% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न आएंगे। 
3. तीसरा चरण- तीसरा चरण केवल असिस्टेंट लोको पायलट के लिए होगा। ये चरण कंप्यूटर एप्टीट्यूड टेस्ट का होगा जिसके लिए कुल वैकेंसी के आठ गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। सेकेंड स्टेज के पार्ट ए में प्रदर्शन और पार्ट बी में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इसमें बुलाया जाएगा। 
इसमें चरण में सभी वर्गों के उम्मीदवारों को कम से कम 42 नंबर लाने होगें, किसी प्रकार की छूट नहीं होगी।
इसके क्वेशन पैटर्न के लिए उम्मीदवार RDSO की वेबसाइट ( www.rdso.indianrailways.gov.in -> Directorates -> Psycho Technical
Directorate -> Candidates Corner ) पर जा सकते हैं। 
4. आखिरी चरण डॉक्टूमेंट वेरिफिकेशन का होगा। एएलपी और टेक्नीशियन दोनों भर्तियों के लिए होगा। 
परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। 

ग्रुप डी परीक्षा का ये होगा परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया 
कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 1 घंटे का होगा। पेपर में कुल 75 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। ये क्वालिफाइंग मार्क्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं। यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। 
पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े  प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। नौंवी और 10वीं की किताबों पर खास फोकस करें। मैथ्स के लिए उम्मीदवार नंबर सिस्टम, प्रतिशत, हानि-लाभ, सिंपल व कपाउंड इंटरेस्ट, एलजेब्रा आदि पर अपनी पकड़ मजबूत करें। 

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)पुरुष उम्मीदवारों के लिए 
- एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
- चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 
महिला उम्मीदवारों के लिए - एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
- पांच मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 
परीक्षा से करीब दो हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। ये एडमिट कार्ड संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर रिलीज किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में आपका एग्जाम सेंटर, परीक्षा की तिथि, शिफ्ट सभी जानकारियां होंगी। एडमिट कार्ड के पीछे दिए गए दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें। 

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

                                                  
Previous Post Next Post