सीबीएसई की 10वी और 12वी की परीक्षाएं कल से होंगी शुरू , इस बार 10वी की परीक्षाएं भी होगी दूसरे सेण्टर पर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

सीबीएसई की 10वी और 12वी की परीक्षाएं कल से होंगी शुरू , इस बार 10वी की परीक्षाएं भी होगी दूसरे सेण्टर पर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर   




केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हो रही हैं। नगर में बोर्ड से संबद्ध सीबीएसइ के सभी विद्यालयों में परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार से परिषद की दसवीं की कंटीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन ग्रेडिंग सिस्टम (गृह परीक्षा) का प्रावधान नहीं रखा गया है। सभी परीक्षार्थियों को मुख्य परिषदीय परीक्षा में शामिल होना होगा। इंटरमीडिएट की परीक्षा परंपरागत रूप से बोर्ड द्वारा ही संचालित की जाएगी। परीक्षाओं का क्रम 12 अप्रैल तक जारी रहेगा।

 यूपी बोर्ड के बाद सीबीएसइ ने इस बार परीक्षा शुरू और संपन्न कराने में थोड़ी जल्दी दिखाई है। पिछले साल बोर्ड की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा नौ मार्च से 10 अप्रैल के मध्य आयोजित की गई थी। कक्षा 12वीं की परीक्षा नौ मार्च से 29 अप्रैल संपन्न करा ली गई थीं। इस बार दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं पांच मार्च से 12 अप्रैल के बीच में आयोजित की जाएंगी।

 कक्षा दस की परीक्षा पांच मार्च से शुरू होगी और चार अप्रैल को समाप्त हो जाएगी, वहीं, 12वीं की परीक्षा पांच मार्च से लेकर 12 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने इस साल से 10वीं कक्षा के कंटीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन ग्रेडिंग सिस्टम को समाप्त कर दिया है। सत्र 2017-18 की परीक्षाएं अब परंपरागत सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत होगी। हॉली क्रास स्कूल की प्रधानाचार्या समरीन अनवार का कहना है कि ग्रेडिंग सिस्टम खत्म हो जाने से परीक्षार्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें  
Previous Post Next Post