अब बेरोजगारों को नहीं लगाने होंगे रोजगार पंजीकरण के लिए अब सेवायोजन कार्यालय के चक्कर , अब देश भर के सभी प्रधान डाकघरों में हो सकेगा रोजगार पंजीकरण , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

अब बेरोजगारों को नहीं लगाने होंगे रोजगार पंजीकरण के लिए अब सेवायोजन कार्यालय के चक्कर , अब देश भर के सभी  प्रधान डाकघरों में हो सकेगा रोजगार पंजीकरण , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




बेरोजगारों के लिए पहल करते हुए पोस्ट आफिस अब रोजगार उपलब्ध कराने में मदद करेगा। देश भर के सभी प्रधान डाकघरों में बेरोजगारों की सुविधा के लिए रोजगार पंजीकरण शुरू हो गया है। डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि नई व्यवस्था से अब लोगों को रोजगार पंजीकरण के लिए अब सेवायोजन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बेरोजगार एवं अध्ययनरत युवक प्रधान डाकघर में नेशनल कैरियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल www.ncs.gov.in पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

पंजीकरण के बाद डाकघर की ओर से प्रिंटआउट दिया जाता है। इसमें अभ्यर्थी का पंजीकरण नंबर और पूरी जानकारी होगी। डाक विभाग और श्रम-रोगगार मंत्रालय की ओर से एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है। इसके तहत डाकघर रोजगार पंजीकरण केंद्र के रूप में काम करेंगे। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल रोजगार के बेरोजगारों के साथ, रोजगार प्रदाता, स्किज प्रोवाइडर्स, कैरियर काउंसलर सहित इस संबंध में जानकारी चाहने वालों की मदद करेगा। बेरोजगार पंजीकरण हेतु 15 रुपए,पंजीकृत प्रोफाइल को अपडेट करवाने हेतु पांच रुपए और आवेदन-पत्र के प्रिन्टआउट के लिए 10 रुपए लगेंगे।

पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद बेरोजगार युवकों को कुल 52 सेक्टर में तीन हजार तरह के व्यवसायों की अपडेट जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पोर्टल के जरिए यह जानकारी भी मिलेगी कि कौन सा कोर्स करने के बाद कौन सेक्टर ठीक रहेगा और रोजगार के अवसर कहां उपलब्ध होंगे। रोजगार पोर्टल पर स्किल डेवलपमेंट और कैरियर के विकल्प बताए जाएंगे।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें 
Previous Post Next Post