चार साल में एक भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं कर सका उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग , चार साल से अटकी है सूबे के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के 1652 पदों की चयन प्रक्रिया , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

चार साल में एक भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं कर सका उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग , चार साल से अटकी है सूबे के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के 1652 पदों की चयन प्रक्रिया , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग सूबे के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के 1652 पदों की चयन प्रक्रिया चार साल में भी पूरी नहीं कर सका। वहीं 1150 पदों का चयन पिछले डेढ़ साल से अटका है। इस बीच उच्च शिक्षा निदेशालय ने आयोग को असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 अन्य रिक्त पदों का अधियाचन भी भेज दिया है।विज्ञापन संख्या 46 के तहत 45 विषयों के 1652 असिस्टेंट प्रोफेसर पद की चयन प्रक्रिया मार्च 2014 में शुरू हुई थी। इसी भर्ती से आयोग ने लिखित परीक्षा से चयन शुरू किया, इससे पूर्व आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर का चयन सिर्फ इंटरव्यू के जरिए करता था। तमाम उतार चढ़ाव के बीच किसी तरह से दिसंबर 2014 से मार्च 2015 के बीच लिखित परीक्षा कराई गई। लेकिन इसका परिणाम 2017 में तब जारी हो सका जब प्रभात मित्तल ने आयोग के अध्यक्ष का पदभार संभाला। 

उन्होंने अपने कार्यकाल में 1652 में से लगभग 900 पदों का इंटरव्यू करवाकर अंतिम परिणाम घोषित किया। लगभग 750 पदों के लिए अभी इंटरव्यू ही नहीं हो सका है। लिहाजा विज्ञापन संख्या 46 की चयन प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो सकी है। लिखित परीक्षा पास कर इंटरव्यू का इंतजार कर रहे इस भर्ती में शामिल प्रतियोगी परेशान हैं।

मार्च में शुरू हुई थी असिस्टेंट प्रोफेसर के 1652 पदों की प्रक्रिया
पदों पर अभी लगभग अटका है चयन

विज्ञापन संख्या 47 के तहत 35 विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र अगस्त 2016 में लिए गए थे। प्रदेशभर से लगभग 50 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। इन्हें डेढ़ साल से लिखित परीक्षा का इंतजार है। पहले आयोग में सदस्यों के कोरम के अभाव फिर विधानसभा चुनाव और उसके बाद भर्तियों पर लगी रोक के कारण इसकी लिखित परीक्षा नहीं हो सकी। विज्ञापन संख्या 46 और 47 में लगभग 1900 असिस्टेंट प्रोफेसर का चयन तो अभी अटका ही हुआ है।

 इस बीच उच्च शिक्षा निदेशालय ने आयोग को 535 असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों की सूचना (अधियाचन) भेज दी। तीन फरवरी को उच्च शिक्षा निदेशक का पदभार ग्रहण करने के उपरांत प्रीति गौतम ने यह अधियाचन आयोग को भेजा। अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति हो चुकी है। ऐसे में अब असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ ही 284 प्राचार्यों की चयन प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है। प्राचार्यों को ऑनलाइन आवेदन 2017 में लिए गए थे।


नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें 
Previous Post Next Post