Current Affairs 26th and 27th January 2018: Daily GK Update

राष्ट्रीय

1. देश ने 69 वां गणतंत्र दिवस मनाया
i. देश ने 26 जनवरी को राजपथ, नई दिल्ली में अपने 69 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया,यहाँ देश के गौरव और महिमा को प्रदर्शित किया गया. दस आसियान देशों के प्रमुख गणतंत्र दिवस पर प्रमुख अतिथि हैं.
ii. परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री ने गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया. कश्मीर घाटी में आतंकवादियों से लड़ते हुए मारे गए, भारतीय वायु सेना (भारतीय वायुसेना) के कॉरपोरल ज्योति प्रकाश निर्रा के परिवार के सदस्यों को, भारत के सर्वोच्च शूरवीर पुरस्कार, अशोक चक्र दिया गया. यह भारतीय वायुसेना के लिए तीसरा अशोक चक्र है और मैदान युद्ध के लिए इसका पहला  है.
2. फ्लोटिंग मार्केट पाने वाली कोलकाता पहली भारतीय मेट्रो बन गयी
i. कोलकाता,  फ्लोटिंग मार्केट पाने के लिए पहला भारतीय मेट्रो बन गया.  पानी पर तैरती नावो के कारण इस बाजार में दुकानों की संख्या दुगुनी हो गयी है. शहर के पूर्वी किनारे पर स्थित बाजार का उद्घाटन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया था.
ii. इसका उद्देश्य आस-पास के बाजार से 200 दुकानदारों को पुनर्वास करना है जो पूर्व महानगर बाईपास के चौड़ा करने के कारण ध्वस्त की गयी थी. बाजार कम से कम 114 नावों की मेजबानी करेगा, प्रत्येक एक दो दुकानों को समायोजित करेगा.

3. पंजाब के मुख्यमंत्री ने 'महात्मा गांधी सरबत विकास योजना' के तहत लाभ जारी किये
i. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 'महात्मा गांधी सरबत विकास योजना' (MGSVY) के अंतर्गत लाभ जारी किये है, जिसका लक्ष्य समाज के व्यथित वर्गों के समावेशी विकास का है.
ii. उन्होंने राज्य के ऋणग्रस्त किसानों से अपील की है की वह आत्महत्या ना करें, उनकी सरकार नवंबर 2018 तक अपनी कृषि ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है.

4. पहली भारत, वियतनाम स्मरणीय टिकटें रिलीज़ 
i. भारत और वियतनाम ने दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक अनुकूल द्विपक्षीय संबंधों को चिह्नित करने हेतु स्मरणीय डाक टिकटों का पहला सेट जारी किया है, डाक विभाग के सचिव, एएन नंदा द्वारा डाक टिकट जारी किया गया है.
ii. टिकटों के दो सेटों में सांची स्तूप और थिएन म्यू पगोडा की तस्वीर जारी की गई है.
उपरोक्त समाचार से Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए परीक्षा उपयोगी स्थैतिक/कर्रेंट अफेयर्स तथ्य 
  • वियतनाम राजधानी-हनोई, मुद्रा- वियतनामी डोंग.
बैंकिंग / व्यापार / अर्थव्यवस्था समाचार

5. भुगतान बैंक और लघु वित्त बैंक अटल पेंशन योजना (APY) प्रदान करेंगे.
i. वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि "भुगतान बैंक और लघु वित्त बैंक" अपने ग्राहकों को सामाजिक सुरक्षा योजना अटल पेंशन योजना (APY) प्रदान करेंगे. यह APY वितरण के मौजूदा चैनलों को मजबूत करने के लिए किया गया है.
ii. मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में, 11 भुगतान बैंक और 10 लघु वित्त बैंक हैं जो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अपना परिचालन शुरू करने के लिए लाइसेंस प्राप्त कर चुके हैं.
अटल पेंशन योजना (APY) के बारे में संक्षिप्त जानकारी-

  • APY 9 मई, 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी थी.
  • यह पहली गारंटीकृत पेंशन सेवा है, जो 18 से 40 वर्ष के बीच के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है
  • यह एक ग्राहक द्वारा मासिक योगदान के आधार पर, 60 वर्ष की आयु के बाद, 1,000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम गारंटी पेंशन प्रदान करती है.
नियुक्ति
6. उषा अनंतसुब्रमण्यन प्रथम महिला आईबीए प्रमुख बनें
i. इलाहाबाद बैंक के एमडी और सीईओ उषा अनंतसुब्रमण्यन को भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की पहली महिला अध्यक्ष चुना गया है। उषा को वर्ष 2017-18 के लिए आईबीए अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।
ii. जतिंदर बीर सिंह की नियुक्ति के बाद आईबीए के अध्यक्ष पद रिक्त था. भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार को वर्ष 2017-18 के लिए आईबीए के उपाध्यक्ष चुना गया.

पुरस्कार
7. पद्म पुरस्कार 2018 घोषित: प्राप्तकर्ताओं की पूरी सूची
i. राष्ट्रपति ने 85 व्यक्तियों के पुरस्कारों को मंजूरी दे दी है, जिसमें 3 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 73 पद्म श्री शामिल हैं. चौदह पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं और 3 व्यक्तियों को मरणोपरांत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. खेल के हस्तियों में, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कई विश्व चैंपियन क्वॉइंट पंकज आडवाणी को तीसरे सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.
iii. 2017 विश्व भारोत्तोलन चैंपियन शेखम मीराबाई चानू और पूर्व एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पुरस्कारों की घोषणा की जाती है.

Find the Complete List of Winners Here


शोक समाचार

8. प्रसिद्द बंगाली फिल्म अभिनेत्री  सुप्रिया देवी का निधन
i. प्रसिद्द बंगाली फिल्म अभिनेत्री और पद्मश्री पुरस्कार विजेता, सुप्रिया देवी का 83 वर्ष की आयु में एक गंभीर पूर्णहृद्रोध के कारण कोलकाता में निधन हो गया.

ii. सुप्रिया देवी ने 1952 में अभिनेता उत्तम कुमार के साथ बसु परिवार में अपना प्रथम अभिनय किया था. उन्हें बंगाल सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान बंगा वीबिशन, और फिल्मफेयर द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
Previous Post Next Post