Current Affairs 24th January 2018: Daily GK Update

राष्ट्रीय

1.8वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस- 25 जनवरी
i. भारतीय चुनाव आयोग ने चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों की बढ़ती भागीदारी के लिए 25 जनवरी को पूरे देश में 8वां राष्ट्रीय मतदान दिवस मनाया. राष्ट्रीय स्तर का यह समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया था.
ii राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनावी प्रबंधकों में शामिल जिला कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षक और अन्य कार्यकर्ताओं  को सर्वश्रेष्ठ चुनाव कार्यों के लिए पुरस्कार प्रदान किए .
Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -


  • स्वतंत्र भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त- सुकुमार सेन
  • भारत के 21वें मुख्य चुनाव आयुक्त - अचल कुमार जोती
  • ओम प्रकाश रावत को भारत के अगले (22) मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के रूप में नियुक्त किया गया है.

2.प्रधान मंत्री मोदी ने 3 आसियान नेताओं के साथ की द्विपक्षीय वार्ता
i. भारत-आसियान साझेदारी के 25 वर्षों का जश्न मनाने के लिए एशियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन एशियान देशों- म्यांमार, वियतनाम और फिलीपींस के नेताओं के साथ पृथक द्विपक्षीय बैठक की थी.
ii. प्रधान मंत्री ने पहले अपने वियतनामी समकक्ष गुयेन जुआन फुक से मुलाकात की और पारस्परिक हित के मुद्दों पर बातचीत की. इसके बाद, उन्होंने फिलिपिनो राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे से मुलाकात की और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर किया. म्यांमार के राज्य काउंसिलर आंग सान सू की भी शाम को बाद में प्रधान मंत्री से मिले.
Canara Bank PO 2018 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -
  • म्यांमार राजधानी - नैप्यीडॉ
  • वियतनाम राजधानीहनोई
  • फिलीपींस राजधानी - मनीला

3. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जोजिला सुरंग के निर्माण हेतु IL&FS के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए 
i. राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) के बीच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा M/S IL&FS ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क लिमिटेड के बीच जम्मू और कश्मीर में 14.150 किलोमीटर लंबी 2-लेन द्वि-दिशात्मक जोजिला सुरंग के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. 
ii. यह भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग और एशिया में सबसे लंबी द्वि-दिशात्मक सुरंग होगी. इस सुरंग का निर्माण श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच सभी मौसमों में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. परियोजना की कुल पूंजी लागत 6808.69 करोड़ रुपये है. परियोजना की निर्माण अवधि सात वर्ष है.

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -
  • सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री - नितिन गडकरी.

4. NSIC ने किया मलेशिया के एसएमई कारपोरेशन के साथ समझौता 
i. राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने दोनों देशों में लघु और मध्यम व्यापार (एसएमबी) के विकास में सहायता हेतु नीतियों जैसे सूचनाओं और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एसएमई निगम मलेशिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
ii. इसके अलावा, इन देशों में छोटे व्यवसायों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए भारतीय और मलेशियन संस्थाओं के बीच तीन अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे. 2015 में भारत और मलेशिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार 12.02 अरब डॉलर में दर्ज किया गया था.
Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -
  • सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री- गिरिराज सिंह.

रैंक और रिपोर्ट


5. भारत पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में 177 रैंक पर

i. विश्व आर्थिक मंच के साथ येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (एपीआई) 2018 में 180 देशों में भारत 177 पर रहा. 2016 में भारत 141वें स्थान पर था.
ii. स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के दौरान रिपोर्ट जारी की गई थी. स्विट्ज़रलैंड सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद फ्रांस, डेनमार्क और माल्टा.

Canara Bank PO 2018 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -
  • स्विट्जरलैंड की राजधानी - बर्न, मुद्रा- स्विस फ्रैंक.
  • WEF के संस्थापक और अध्यक्ष- क्लाऊस श्वाब.

6. वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत 81वें स्थान पर
i. स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक के पहले दिन जारी होने वाली इस रिपोर्ट के अनुसार भारत प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता के वैश्विक सूचकांक में अपनी स्थिति बेहतर करते हुए 81वें स्थान पर पहुंच गया है.स्विट्जरलैंड सूची में सबसे ऊपर है.
ii. भारत ने 2017 में 92वें स्थान से अपनी स्थिति में सुधार किया है, जो इस बात पर ध्यान देता है कि कैसे देश बढ़ते हैं, आकर्षित करते हैं और प्रतिभा को बनाए रखते हैं. ब्रिक्स देशों के बीच, चीन 54वें स्थान पर रहा है. देशों के बीच, स्विट्जरलैंड के बाद सिंगापुर और अमेरिका है.

बैंकिंग / व्यवसाय / अर्थव्यवस्था

7. वोडाफोन, फ्लिपकार्ट ने 4जी स्मार्टफोन के लिए समझौता किया 
i. प्रवेश-स्तरीय स्मार्टफोन 999 रुपये के प्रभावी मूल्य पर उपलब्ध कराने हेतु वोडाफोन इंडिया ने ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट से भागीदारी की.
ii. समझौते के हिस्से के रूप में, वोडाफोन ने फ्लिपकार्ट के # मायफर्स्ट 4 जीएसएमएर्टफ़ोन अभियान के तहत उपलब्ध प्रवेश-स्तरीय 4जी स्मार्टफोन मॉडलों पर कैश-बैक ऑफर लॉन्च किया है. इस प्रस्ताव के लिए, ग्राहकों को 36 महीने के लिए प्रति माह कम से कम 150 रुपये प्रति माह रिचार्ज कराना होगा.
8. सरकार ने 20 PSB में 88 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश किया
i. सरकार ने 20 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, PSBs में चालू वित्त वर्ष के दौरान 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में 88,139 करोड़ रुपए की पूंजी निवेश की घोषणा की है ताकि ऋण देने और विकास का पुनरुत्थान किया जा सके. आईडीबीआई बैंक को सबसे अधिक 10,610 करोड़ रुपये प्रदान किया जाएगा, इसके बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को 8,800 करोड़ रुपये दिए जाएँगे.
ii.इस चरण के दौरान 20 बैंकों को पूंजीगत लाभ मिलेगा जिनमें बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक और पंजाब नेशनल बैंक शामिल हैं. पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने दो वित्तीय वर्ष 2017-18 और 2018-19 के बीच दो लाख करोड़ रुपए की बैंक पुनर्पूंजीकरण योजना के बारे में घोषणा की थी.
Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -
  • अब तक, 11 पीएसबी को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के तहत शामिल किया गया है.

Previous Post Next Post