प्रदेश के होमगार्डो को भी मिलेगी मध्य प्रदेश जैसी सुविधाएं यूपी के डीजी होमगार्ड ने दिलाया भरोसा , क्लिक करे और पढ़े मध्य प्रदेश में होमगार्ड को मिलने वाली सभी सुविधाएं

प्रदेश के होमगार्डो को भी मिलेगी मध्य प्रदेश जैसी सुविधाएं यूपी के डीजी होमगार्ड ने दिलाया भरोसा , क्लिक करे और पढ़े मध्य प्रदेश में होमगार्ड को  मिलने वाली सभी सुविधाएं 






प्रदेश में होमगार्ड का  का भविष्य सुरक्षित करने को लेकर यूपी व मध्य प्रदेश के डीजी होमगार्ड ने यहां मुख्यालय पर विचार-विमर्श किया। मप्र के महानिदेशक ने बताया कि डय़ूटी के अलावा अंतिम संस्कार, मृतक आश्रित को नौकरी, सेवानिवृत्त के बाद एकमुश्त भुगतान, आकस्मिक ऋण, बाढ़ डय़ूटी पर अतिरिक्त वेतन, शिक्षा तथा विवाह के लिए भी होमगाडरे को राज्य सरकार अतिरिक्त भुगतान करती है।

होमगार्ड विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार डीजी होमगार्ड महान भारत सागर ने अवगत कराया है कि मप्र में होमगाडरे को 596 रूपये, लांस नायक को 602 रूपये, नायक को 606 रूपये, हेड कांस्टेबिल को 614 रूपये, कम्पनी मेजर को 620 रूपये, अवैतनिक प्लाटून कमांडर को 626.30 रूपये एवं अवैतनिक कम्पनी कमांडर को 632.30 रूपये प्रतिदिन की दर से डय़ूटी भत्ता का भुगतान किया जाता है। इसी क्रम में होमगाडरे की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए आश्रित को 10 हजार, नेश्नल पेंशन फंड से 75 हजार व 51 हजार, अनुग्रह राशि के रूप में तीन लाख का भुगतान किया जाता है। 
साथ ही सेवानिवृत्त होने की दशा में एक से तीन लाख रूपये के बीच भुगतान होता है। उन्होंने अवगत कराया कि शिक्षा के लिए 3 से 5 हजार तथा विवाह के लिए 30 हजार रूपये का ऋण दिया जाता है। यदि आवश्यकता पड़ी तो एनपीए से 7 हजार का आकस्मिक ऋण तथा बाढ़ में डय़ूटी लगने वाले होमगाडरे को एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाता है। मप्र के डीजी होमगार्ड से वार्ता करने के बाद प्रदेश के डीजी होमगार्ड डा. सूर्य कुमार शुक्ला ने कहा कि प्रदेश के होमगाडरे के लिए भी विभिन्न तरह की योजनाएं सुचारू रूप से चलाई जाएंगी।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -


Previous Post Next Post