शिक्षक बनने का दवा करने वाले निकले बड़े गुरु जी

शिक्षक बनने का दवा करने वाले निकले बड़े गुरु जी 


शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी 2017 में शामिल होकर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ‘गुरु जी’ बनने की इच्छा रखने वाले पहले ही काफी गुरू निकले। देश के भविष्य यानी नन्हें मुन्ने बच्चों की शैक्षिक नींव मजबूत करने का दावा प्रवेश परीक्षा में ही ढेर हो गया। 

अभ्यर्थियों ने अपने स्थान पर साल्वरों को बैठाकर देश और समाज के सामने खुद को योग्य बताने का नकली चेहरा भी प्रस्तुत किया। संभावना है कि इसमें जितनों की पोल खुल गई उसके अलावा उड़नदस्तों की निगाह से बच निकले तमाम अभ्यर्थी अपने मकसद में कामयाब भी हुए।

रविवार को हुई यूपीटीईटी 2017 में बागपत, इलाहाबाद, लखनऊ, सहारनपुर में कई अभ्यर्थियों ने परीक्षा में अपने स्थान पर भाड़े के साल्वर बैठा रखे थे, तो आजमगढ़ में एक अभ्यर्थी को एसडीएम ने चेकिंग के दौरान करते पकड़ लिया। जाहिर सी बात है कि प्रदेश के 1634 परीक्षा केंद्रों पर ऐसे ही और अभ्यर्थियों ने भी परीक्षा पास करने का बेजा तरीका अपनाया। गुरु जी बनने की होड़ में गलत तरीका अख्तियार करने के राजफाश ने देश और समाज के सामने नकली शिक्षकों का आइना भी प्रस्तुत किया।


80 फीसदी रही टीईटी परीक्षा में उपस्तिथि 

यूपीटीईटी 2017 यानी उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को प्रदेश के 1634 केंद्रों पर दो पालियों में संपन्न हुई। उम्मीद के मुताबिक इस परीक्षा में अभ्यर्थियों की उपस्थिति अच्छी रही। कुल पंजीकृत नौ लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थियों के सापेक्ष प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 80.50 तथा दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 86.74 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए। 

तमाम केंद्रों पर प्रवेश के दौरान अभ्यर्थियों को शैक्षिक प्रमाण पत्र और बीएड की डिग्री साथ न ले जाने पर परीक्षा से वंचित होना पड़ा। 
यूपीटीईटी 2017 संपन्न कराने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उप्र. इलाहाबाद कार्यालय के अनुसार परीक्षा की प्रथम पाली सुबह दस से साढ़े बारह बजे तक प्रदेश के 570 केंद्रों पर संपन्न कराई गई। इस परीक्षा के लिए 349192 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र निर्गत किए गए थे। जिनमें 80.50 फीसद अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। दोपहर ढाई से पांच बजे तक हुई परीक्षा में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 627568 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र निर्गत किए गए थे जिनमें 86.74 फीसद अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। विभिन्न जनपदों में आई दिक्कतों और कार्रवाई के संबंध में कार्यालय से बताया गया है कि अमरोहा में राजकीय डिग्री कालेज गजरौला में अनुक्रमांक 1310100181 की अभ्यर्थी सर्वेश कुमारी और अनुक्रमांक 1310100377 की परीक्षार्थी नवीता कुमारी ओएमआर शीट की दोनों कापी ले गईं।


नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -

Post a Comment

Previous Post Next Post