यूपी लोक सेवा आयोग की परीक्षाओ में नक़ल रोकने के लिए पीसीएस प्री परीक्षा से भी कड़े नियम अपनाये जाएंगे

यूपी लोक सेवा आयोग की परीक्षाओ में नक़ल रोकने के लिए पीसीएस प्री परीक्षा से भी कड़े नियम  अपनाये  जाएंगे



पीसीएस 2017 (प्रारंभिक) में सख्ती और सुरक्षा के कई नियम लागू कर कामयाबी पा चुके उप्र लोकसेवा आयोग में यही फामरूला आगामी परीक्षाओं में भी अपनाएगा। नियम और कड़े भी किए जाएंगे। परीक्षाओं में तमाम गड़बड़ियों और नकल माफियाओं से बचने के लिए आयोग के अधिकारियों के बीच कुछ नए नियम लागू करने पर मंथन हो रहा है। 

पूर्व में आयोग पर परीक्षाओं में मनमानी व एक विशेष जाति के अभ्यर्थियों पर नरमी बरतने के आरोप लगते रहे हैं। यही वजह है कि प्रदेश की भाजपा सरकार आयोग की कार्यशैली में बदलाव कर रही है। पीसीएस 2017 (प्रारंभिक) परीक्षा में इसका असर भी दिखा। इतना ही नहीं, 15 अक्टूबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2017 में भी नकल पर सख्ती के लिए वही तरीके अपनाए जाने की योजना परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से भी बनी है। 

अभ्यर्थियों की दोहरी चेकिंग से लेकर मोबाइल, घड़ी इत्यादि पर पूरी तरह प्रतिबंध, कक्ष निरीक्षकों के लिए भी इसी नियम को लागू करने की नीति के अलावा कुछ नए नियम भी बनाए जा रहे हैं। हालांकि आयोग ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है। इतना जरूर बताया गया है कि नियम पहले से कड़े किए जाएंगे। 
सचिव जगदीश ने बताया कि परीक्षाएं पूरी तरह से निर्विवाद और साफ सुथरी कराना आयोग के अलावा शासन की भी प्राथमिकता है। इस वर्ष के अंत तक तो फिलहाल दो ही परीक्षाएं होनी हैं आगामी वर्ष में परीक्षाओं के दौरान नकलचियों को किसी प्रकार का मौका नहीं मिलने पाएगा। 

पीसीएस-जे का परिणाम शीघ्र :
 उप्र लोकसेवा आयोग में पांच अक्टूबर को पीसीएस (जे) 2017 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार पूरे हो गए हैं। इसका परिणाम एक सप्ताह बाद घोषित किए जाने की आयोग की तैयारी है। सचिव जगदीश की मानें तो जल्द ही इस परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा

Post a Comment

Previous Post Next Post