कुशीनगर में पकड़ा गया नकलची , डिवाइस के ख़राब होने के कारण पकड़ा गया

कुशीनगर में पकड़ा गया नकलची , डिवाइस के ख़राब होने के कारण पकड़ा गया 


कुशीनगर, शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की परीक्षा के दौरान रविवार को कुशीनगर में हाईटेक तरीके से नकल कर रहे अभ्यर्थी को पकड़ा गया। यह अभ्यर्थी इलेक्ट्रानिक डिवाइस के सहारे नकल कर रहा था। 

कुशीनगर स्थित बुद्ध पीजी कॉलेज परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली के दौरान प्राथमिक स्तर की परीक्षा में विनोद कुमार सिंह डिवाइस में खराबी के चलते पकड़ा गया। दरअसल डिवाइस अचानक बजने लगा, जिससे कक्ष निरीक्षक समेत परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी सन्न रह गए। कक्ष निरीक्षक ने रंगे हाथ अभ्यर्थी को धर लिया । परीक्षा की शुरुआत के एक घंटे तक डिवाइस के सहारे हल किये जा रहे प्रश्न पत्र के दौरान किसी को भनक तक नहीं लगी, लेकिन मामला तब पकड़ में आया जब शांत कक्ष में हल्की आवाज़ में कुछ बजने की आवाज आने लगी। तीन से चार बार ऐसी हरकत होने पर कक्ष निरीक्षक को संदेह हुआ, तो उन्होंने संबधित परीक्षार्थी को खड़ा कराके चेक करना शुरू किया। इस दौरान उसकी बनियान पूरी तरह हाईटेक निकली। बनियान के ऊपरी सिरे पर गर्दन के आगे ठुड्डी के नीचे एक छोटा सा माइक लगा था। बनियान में अनेक तार थे।

एक तार का सिरा कमर तक एक बटन से जुड़ा हुआ था। इसके अलावा कान में माइक्रो रिसीवर लगा था। अभ्यर्थी को देखकर सहज ही कोई ऐसी साजिश का अंदाजा नहीं लगा सकता था। अभ्यर्थी फुसफुसा कर टीईटी परीक्षा का सवाल करता, दूसरी तरफ से कान में लगे रिसीवर के जरिये सवालों का जवाब मिलता।


नकलची टीईटी परीक्षा के सवालां को इसी तरह हल कर रहा था। संयोग से परीक्षा शुरू होने और तमाम सवालों को हल करने के बाद डिवाइस ने काम करना बन्द कर दिया। आवाज नहीं मिलने पर विनोद अनायास जोर से बोलने लगा, जिससे इस हाईटेक नकल का खुलासा हुआ। कक्ष निरीक्षक की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर करवाई शुरू कर दी है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -

Post a Comment

Previous Post Next Post